इन्फिनिटी वॉक टू प्राणायाम: योग विशेषज्ञ अस्थमा के प्रबंधन के लिए टिप्स | स्वास्थ्य


विश्व अस्थमा दिवस 2022: अस्थमा, वायुमार्ग की पुरानी सूजन की बीमारी, दुनिया भर में 300 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है और पिछले दशक से यह संख्या बढ़ रही है। अकेले भारत में 15 मिलियन अस्थमा के मरीज हैं। श्वसन की स्थिति को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन जीवनशैली में कई बदलाव करके इसे नियंत्रित किया जा सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि वजन कम करना, अच्छा खाना और ध्यान, योग और मालिश चिकित्सा जैसी तकनीकों का अस्थमा के प्रबंधन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। (यह भी पढ़ें: विश्व अस्थमा दिवस 2022: अस्थमा को प्रबंधित करने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ और मसाले)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि दमा के रोगियों में योग व्यायाम के परिणामस्वरूप दिन और रात के दौरे और दवाओं के उपयोग में कमी आई है।

योग विशेषज्ञ ग्रैंड मास्टर अक्षर का कहना है कि भरपूर आराम और व्यायाम के साथ स्वस्थ पोषण को सफलतापूर्वक संतुलित करने से अस्थमा का प्रभावी ढंग से इलाज और प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है।

योग विशेषज्ञ ने एचटी डिजिटल के साथ एक साक्षात्कार में अस्थमा के प्रबंधन के लिए निम्नलिखित सुझाव और जीवनशैली में बदलाव का सुझाव दिया।

भोजन और आहार

आप जिस तरह के भोजन करते हैं उससे आपको ऊर्जा, पोषण और पोषण मिलता है। इस प्रकार, यदि आप अपने लिए उचित पोषण सुनिश्चित कर सकते हैं, तो आप नाड़ी प्रणाली का पोषण करने में सक्षम होंगे। नाड़ियाँ आपके शरीर में चैनल हैं और आपके पूरे सिस्टम में 72,000 नाड़ियाँ हैं। नाड़ियों को स्वस्थ रखने के कुछ आसान तरीके हैं घर का बना ताजा खाना। अनावश्यक प्रसंस्कृत वस्तुओं से बचकर आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं। जब आपके पास उच्च प्रतिरक्षा है तो आप आसानी से किसी भी संक्रमण या अन्य बीमारियों को दूर कर सकते हैं और खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

योग और प्राणायाम

योग या किसी अन्य प्रकार के व्यायाम को अपनी दिनचर्या का नियमित हिस्सा बनाना चाहिए। व्यायाम आपको सक्रिय, फिट और मजबूत रहने में मदद करेगा। प्राणायाम नामक योग में श्वास तकनीक का श्वसन संबंधी किसी भी समस्या को ठीक करने में एक शक्तिशाली प्रभाव हो सकता है। आप भस्त्रिका प्राणायाम, अनुलोम विलोम प्राणायाम, कपालभाति प्राणायाम और ब्रह्मरी प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं। इन सभी प्राणायाम तकनीकों को शुरुआती लोगों को शुरुआत में 3 से 5 मिनट तक करना है। जैसा कि यह आपकी सामान्य दिनचर्या का हिस्सा बन जाता है, आप अवधि बढ़ा सकते हैं।

सिद्ध वाक

अपना प्राणायाम व्यायाम शुरू करने से पहले आप सिद्धा वॉक का अभ्यास कर सकते हैं। सिद्ध वॉक को इन्फिनिटी वॉक, योगा वॉक और माइंड वॉक जैसे अन्य नामों से भी जाना जाता है। यह एक प्राचीन योगाभ्यास है जो आपको तन और मन के लिए असंख्य लाभ प्रदान करती है। आपको पहले 8 की आकृति में दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर चलना होगा और फिर अगले चक्कर के लिए दिशा बदलनी होगी। इसे दोनों दिशाओं में 21 मिनट तक करना है।

योग आसन

वज्रासन (वज्र मुद्रा), पश्चिमोत्तानासन (आगे की ओर झुकना), उष्ट्रासन (ऊंट मुद्रा) कुछ ऐसे योग आसन हैं जो अस्थमा से पीड़ित होने पर प्रभावी होते हैं।

जीवन शैली की आदतें

एक स्वस्थ दिमाग और स्वस्थ शरीर ही आपको इस जीवन का आनंद लेने की आवश्यकता है। इसे हासिल करने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में जरूरी बदलाव करने होंगे। अपने शारीरिक और मानसिक विकास के रास्ते में आने वाली किसी भी आदत को खत्म करके शुरुआत करें। इसमें अत्यधिक चाय/कॉफी, शराब, धूम्रपान आदि जैसी आदतें शामिल हैं जो अंततः स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकती हैं। सकारात्मक और रचनात्मक गतिविधियों या शौक में खुद को व्यस्त रखने की अनुमति देकर खुद को तनाव और चिंता से मुक्त रखने के लिए काम करें।



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