इन 7 स्फूर्तिदायक खाद्य पदार्थों के साथ गर्मियों की थकान से लड़ें | स्वास्थ्य


गर्मी में थकान बहुत आम है क्योंकि पारा चढ़ जाता है और इसके कारण गर्मी के संपर्क में आना, नींद की परेशानी के कारण अनिद्रा और निर्जलीकरण या भूख की कमी के कारण कुपोषण शामिल हैं। विशेषज्ञों के अनुसार सही भोजन करने से आपके गर्मियों के ब्लूज़ का ख्याल रखा जा सकता है और आपकी ऊर्जा के स्तर को बहाल किया जा सकता है। (यह भी पढ़ें: गर्मी को मात देने और स्वस्थ रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ ग्रीष्मकालीन खाद्य पदार्थ)

एक स्वस्थ नाश्ता आपके दिन की शुरुआत में आपको पूरे दिन सक्रिय रखने के लिए एक पौष्टिक पंच पैक कर सकता है, जबकि ध्यान से चबाना जिसमें मूंग स्प्राउट्स, फलियां, नट्स और बीज जैसे स्नैक्स शामिल हैं, यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके सिस्टम में पर्याप्त विटामिन और खनिज हैं। तुम चलते रहो। चूंकि आपके गर्मियों के आहार में जलयोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए कोकम, नींबू पानी, जौ और नारियल पानी जैसे स्वस्थ विकल्पों के लिए कोला और अन्य शर्करा युक्त पेय पदार्थों के बजाय सुनिश्चित करें।

थकान, डिहाइड्रेशन, माइग्रेन और सुस्ती ये सभी समर ब्लूज़ के लक्षण हैं जो आपको परेशान कर सकते हैं। विजय ठक्कर, एक कार्यात्मक चिकित्सा और रोग उत्क्रमण कोच की गर्मी पोषण गाइड आपको गर्म मौसम में थकान को दूर करने के लिए सही खाद्य पदार्थ चुनने में मदद करता है।

सुबह का नाश्ता

अंडे का नाश्ता आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखने में मदद कर सकता है (पिक्साबे)
अंडे का नाश्ता आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखने में मदद कर सकता है (पिक्साबे)

*सुबह में डेयरी और अंडे शामिल करें

अंडे में अमीनो एसिड और गुड फैट प्रचुर मात्रा में होता है। दूसरी ओर, दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, ये दोनों एक सक्रिय शरीर के लिए आवश्यक हैं।

अंडे और दूध एक साथ प्रोटीन, सोडियम, फोलेट, सेलेनियम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। जब आप अपने दिन की शुरुआत इस नाश्ते के संयोजन से करते हैं, तो आपको पोषण को बढ़ावा मिलेगा। यह उच्च प्रोटीन मिश्रण निर्जलीकरण को रोकने के दौरान मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देता है।

फल

तरबूज (पिक्साबे)
तरबूज (पिक्साबे)

*गर्मियों के फल शामिल करें

तरबूज, खरबूजा, संतरा, अनानास, स्ट्रॉबेरी, आम और अन्य फल जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, निर्जलीकरण के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं। खाने से पहले उन्हें फ्रिज या फ्रीजर में स्टोर करना हाइड्रेट और ठंडा करने का एक तरीका है।

ये फल गर्मी के कारण निर्जलीकरण से त्वरित वसूली और कायाकल्प प्रदान कर सकते हैं।

मेन कोर्स

लौकी (एचटी फोटो)
लौकी (एचटी फोटो)

* मुख्य पाठ्यक्रम के लिए ग्रीष्मकालीन सब्जियां

आप लौकी, तुरई, ब्रोकली, करेला, खीरा और कुछ अन्य को तुच्छ समझ सकते हैं। गर्मी की सब्जियांलेकिन ये सब्जियां आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। वे आपको निर्जलीकरण से बचने में मदद कर सकते हैं और आपको सक्रिय रख सकते हैं क्योंकि वे बहुत सारा पानी और पोटेशियम प्रदान करते हैं। ये तत्व निम्न रक्तचाप और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं।

नाश्ता

स्प्राउट्स (शटरस्टॉक)
स्प्राउट्स (शटरस्टॉक)

* के माध्यम से अपना रास्ता नाश्ता

हरी मूंग स्प्राउट्स, पालक, फलियां, नट्स और बीजों जैसे खाद्य पदार्थों में कई विटामिन, खनिज और यौगिक होते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके मैग्नीशियम की आपूर्ति की भरपाई करते हैं, जो कोशिकाओं की ऊर्जा और चयापचय को प्रभावित करने वाला एक घटक है। ये खाद्य पदार्थ आपको गर्मी की थकान से सुरक्षित रख सकते हैं जो पसीने के कारण खनिज की कमी के परिणामस्वरूप होती है।

पेय

नींबू पानी
नींबू पानी

*गर्म मौसम में हाइड्रेटेड रहना

अगर आप हाइड्रेट रहना चाहते हैं तो पानी पीना कोई बड़ी बात नहीं है। हालाँकि, बहुत अधिक सादा पानी पीने से बचें, क्योंकि यह आपके शरीर से खनिजों को धो देता है, खासकर यदि आप बोतलबंद पानी या आरओ का उपयोग कर रहे हैं।

ग्रीन टी, नींबू पानी या ताजा नारियल पानी आपके शरीर को महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों से भर देगा। ये पेय आपको दोपहर में रिचार्ज करने और आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में बहुत अच्छे हैं।

मसाले

दालचीनी (पिक्साबे)
दालचीनी (पिक्साबे)

*आवश्यक मसाले शामिल करें

थोड़ी मात्रा में मसाले पाचन में मदद करते हैं और आपको थकान और संक्रमण से सुरक्षित रखते हैं। मसाले जैसे अदरक, काली मिर्च, दालचीनी, मेंहदी, लहसुन, आदि कुछ ऐसी सामग्रियां हैं जिनका आप भोजन के साथ सेवन कर सकते हैं।

टालना

*ऊर्जा को अवशोषित करने वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए

कॉफी, चाय, एनर्जी ड्रिंक आदि जैसे कैफीनयुक्त पेय अस्थायी सतर्कता का कारण बन सकते हैं, लेकिन अंततः निर्जलीकरण और थकान का कारण बन सकते हैं।

पेय की एक अन्य ओवररेटेड श्रेणी में उच्च चीनी सामग्री वाले पेय शामिल हैं। चीनी हमारे दिमाग में ऑरेक्सिन के उत्पादन को प्रभावित करती है, जिससे थकान और भूख का अहसास हो सकता है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *