ऑफिस से काम करने के बाद अपनी फिटनेस पर नज़र रखने के लिए स्वास्थ्य युक्तियाँ वापस आ गई हैं | स्वास्थ्य


कोविड-19 कई बार व्यवसायों ने श्रमिकों को घर पर रहने के लिए कहा, स्कूलों को बंद किया और शहर के ब्लॉकों के बीच लंबी लाइनों वाली साइटों का परीक्षण किया स्वास्थ्य देखभाल संकट लेकिन के तीसरे वर्ष में कोरोनावाइरस महामारी, देश फिर से खोलने की योजना के साथ आगे बढ़ रहे हैं, लोगों और धन को आगे बढ़ाने के साथ वायरस को संतुलित करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि वे अब अर्थव्यवस्था-अपंग प्रतिबंधों को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। कार्यालय फिर से खुल रहे हैं और कर्मचारी अब धीरे-धीरे एक नियमित कार्य दिनचर्या में वापस आ रहे हैं, जहां कुछ भयानक लंबी यात्राएं और ट्रैफिक जाम हैं, जबकि अन्य भौतिक कार्यालयों में लौटने में प्रसन्न हैं और व्यक्तिगत बैठकों, टीम लंच पर सहकर्मियों के साथ बहुत आवश्यक सामाजिक संपर्क में शामिल हैं। कॉफी ब्रेक और बहुत कुछ।

जैसा कि हम पूर्व-महामारी सामान्य स्थिति में इस चरणबद्ध वापसी के लिए तैयार करते हैं, हमारी फिटनेस दिनचर्या पहले से ही हमारी प्राथमिकता सूची को चरम महामारी के समय के विपरीत स्थानांतरित कर रही है, जब वर्कआउट और ट्वीड डाइट के माध्यम से किसी की प्रतिरक्षा को मजबूत करना चार्ट के शीर्ष पर था। ऑफिस के लिए यात्रा करते समय, सुबह की कसरत और शाम की सैर छूट सकती है या यहाँ तक कि थकान के कारण कोई अपनी फिटनेस पर नज़र रखना भूल जाता है, इसलिए हमें अपनी फिटनेस पर नज़र रखने के लिए कुछ विशेषज्ञ मिले हैं। जैसा कि कार्यालय से कार्यालय वापस आ गया है।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, फिटनेस कोच और मितेन सेस फिटनेस के संस्थापक मितेन काकैया ने सलाह दी:

1. सक्रिय रहें: डेस्क पर काम करते हुए सक्रिय रहना आपके ब्रेक और आपके बाकी दिन का स्मार्ट उपयोग करने के बारे में है। टहलने और/या स्ट्रेच करने के लिए हर कुछ मिनट में उठना भी एक अच्छा विचार है।

2. अपने लक्ष्यों के लिए खाएं: सही पोषण का कोई विकल्प नहीं है। हमारा पोषण ही हमारे शरीर को बनाता है। यदि आपको काम के दौरान खाना पकाने और स्वस्थ भोजन खाने में कठिनाई होती है, तो मैं आपको सप्ताहांत पर अपने भोजन और भोजन की योजना बनाने की अत्यधिक सलाह दूंगा। पहले से तैयार किए गए भोजन में त्रुटि की कोई गुंजाइश नहीं रहती – क्योंकि आपका भोजन आपके लिए पहले से ही तैयार है।

3. इसमें 10k कदम प्राप्त करें: 10k कदम चलना एक कठिन लक्ष्य की तरह लग सकता है, लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि कैसे छोटे छोटे उपाय जैसे वॉक ब्रेक लेना और सुबह / शाम / रात की सैर पर जाना आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। सक्रिय रहने और अपने कदम बढ़ाने के अन्य तरीकों में कार्यालय से आने-जाने के लिए पैदल या बाइक चलाना, इमारत से दूर पार्किंग और दूरी चलना, लिफ्ट छोड़ना और सीढ़ियां चढ़ना, फोन पर बात करते समय सुरक्षित वातावरण में चलना आदि शामिल हैं। .

सर्टिफाइड फिटनेस कोच अभि सिंह ठाकुर ने सुझाव दिया, “ऑफिस से काम वापस आ गया है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप बिना ज्यादा मेहनत किए अपनी फिटनेस को बनाए रख सकते हैं। कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिन्हें आपको हमेशा अपने दिमाग में रखना चाहिए। छोटे कदमों के परिणामस्वरूप बड़े बदलाव होते हैं, उदाहरण के लिए, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना, अपने वाहन को अंतिम पंक्ति में पार्क करना ताकि आप अधिक चल सकें, या फोन पर बात करते समय अपने पैरों को हिला सकें। ”

उन्होंने आगे कहा, “दिन भर कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करने से आपका शरीर सख्त हो सकता है और गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है। इसका मुकाबला करने के लिए हर 30 मिनट के काम के बाद हिलें और अपने शरीर को थोड़ा स्ट्रेच करें। ऑफिस कैंटीन में कम कैलोरी वाला भोजन जैसे सलाद, आमलेट, कॉर्न्स, पॉपकॉर्न आदि लें। बर्गर, समोसा और पेटीज जैसे गहरे तले और नमकीन खाद्य पदार्थों से बचें। मीठा और पैक्ड ड्रिंक्स से बचें और उन्हें पानी या नारियल पानी से बदलें।

कार्यालय में हर दिन अपने साथ एक फल लेने की सलाह देते हुए, विशेषज्ञ ने साझा किया, “आप सूखे मेवों को अपनी जेब में भी रख सकते हैं क्योंकि उनमें स्वस्थ वसा होते हैं जो आपको लंबे समय तक भरे रहेंगे। सप्ताहांत पर, आप अपनी पसंद का कोई भी खेल खेल सकते हैं या पुशअप्स, चिन-अप्स और स्क्वैट्स के तीन-सेट और अधिकतम प्रतिनिधि के साथ पूरे शरीर का घरेलू कसरत कर सकते हैं। आप इन युक्तियों का पालन करके अपनी फिटनेस यात्रा में भारी बदलाव देख सकते हैं। क्योंकि आपके स्वास्थ्य से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है।”



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