करीना कपूर के योग कोच नए वीडियो में शीर्ष पर पहुंचने के लिए कदम दिखाते हैं: देखें | स्वास्थ्य


योग का शीर्षासन या सिरसासन, जिसे सभी आसनों के राजा के रूप में भी जाना जाता है, यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो यह सबसे डराने वाला आसन है। हालांकि आलिया भट्ट और करीना कपूर की योग कोच अंशुका परवानी के मुताबिक यह पोज कर सकते हैं एक बार जब कोई व्यक्ति अभ्यास करना शुरू कर देता है तो आसान और आनंददायक हो जाता है यह। बेशक, जब आप शीर्षासन या सिरसासन करना शुरू करते हैं, तो हमेशा एक प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में अभ्यास करें। हालाँकि, यदि आप कुछ समय से इस मुद्रा का अभ्यास कर रहे हैं और आपको खुद को बेहतर बनाने के लिए कुछ सुझावों की आवश्यकता है, तो अंशुका परवानी के पास आपके लिए एक गाइड है। आज, उसने पोस्ट किया a पोज़ करते हुए खुद का स्टेप-बाय-स्टेप गाइड.

आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, करीना कपूर खान और रकुल प्रीत सिंह जैसी हस्तियों को प्रशिक्षित करने वाली अंशुका ने सोमवार को इंस्टाग्राम पर ‘हाउ टू ऐस ए हेडस्टैंड’ शीर्षक से एक वीडियो पोस्ट किया। यह फिटनेस कोच को अभ्यास करते दिखाया सीढ़ियाँ लिखते समय शीर्षासन या सिरसासन। “उल्टा स्वर्ग। यह डराने वाला लगता है, लेकिन एक बार जब आप इसे बना लेते हैं, तो यह इतना आसान हो जाता है! शीर्षासन का अभ्यास करने के बहुत सारे लाभ होते हैं। यदि आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप पहले एक प्रमाणित शिक्षक के साथ अभ्यास करें,” अंशुका पोस्ट को कैप्शन दिया। (यह भी पढ़ें: साइड प्लैंक वेरिएशन के साथ योगा रूटीन के दौरान करीना कपूर ने किया इसे खत्म: और पढ़ें)

वीडियो देखना:

शीर्षासन या सिरसासन लाभ:

अंशुका ने अपने कैप्शन में योगासन करने के फायदों के बारे में भी बताया। उसने कहा कि मुद्रा “खुश और संतुलित हार्मोन को बढ़ावा देती है, आपके दिमाग को शांत करती है, आपकी मांसपेशियों को मजबूत करती है, विशेष रूप से कोर, फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाती है और पाचन को बढ़ावा देती है।”

शीर्षासन या सिरसासन कदम:

वीडियो में अंशुका द्वारा बताए गए स्टेप्स डू हेडस्टैंड या सिरसासन पढ़ें।

योग कोच ने कहा, “वज्रासन (डायमंड पोज़) से शुरू करें और विपरीत कोहनियों को पकड़ें। अपनी उंगलियों को इंटरलॉक करें और अपनी कोहनियों के बीच की जगह को कम करें। सुनिश्चित करें कि आपके कंधे अच्छे और लंबे हैं और अपने घुटनों को ऊपर उठाएं। अपने कोर को सक्रिय करें, अंदर चलें और ऊपर उठाएं एक घुटने अपनी छाती पर और फिर, दूसरा और इस स्थिति को पकड़ें। कुछ सेकंड के लिए रुकें और अपनी ताकत का निर्माण करें। एक पैर को ऊपर की ओर बढ़ाएँ। जब आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करें, तो दूसरे पैर को आगे बढ़ाएं। “

अंशुका ने कहा, “सुनिश्चित करें कि आप लंबे हैं, आपका कोर सक्रिय है, पैर तंग हैं, आप मजबूत महसूस करते हैं और अपने शीर्षासन का आनंद लेते हैं। नीचे आने के लिए, धीरे-धीरे एक घुटने को मोड़ें और वहीं रहें, दोनों पैर की उंगलियों को धीरे से गिराएं, वापस नीचे आएं और डॉन करें। उस चाइल्ड पोज़ (बालासन) को न भूलें।”

नोट: कृपया इस मुद्रा का अभ्यास किसी प्रशिक्षित पेशेवर की उपस्थिति में करें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *