क्या अधिक व्यायाम करने से मासिक धर्म आना सामान्य है? एक पोषण विशेषज्ञ जवाब देता है | स्वास्थ्य


आपका मासिक धर्म आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का सबसे अच्छा संकेतक है और किसी भी असामान्यता को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह स्वास्थ्य परेशानी का संकेत दे सकता है। आपके वजन घटाने की यात्रा के दौरान मिसिंग पीरियड इस बात का संकेत है कि किलो वजन कम करने की प्रक्रिया आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ रही है। गर्भावस्था, स्तनपान या रजोनिवृत्ति जैसे प्राकृतिक कारणों से महिलाओं को ‘अमेनोरिया’ या मासिक धर्म की अनुपस्थिति का अनुभव हो सकता है। (यह भी पढ़ें: इन्फिनिटी वॉक टू प्राणायाम: योग विशेषज्ञ अस्थमा के प्रबंधन के लिए टिप्स)

जीवन शैली के कारक भी हैं जो अवधि हानि का कारण बन सकते हैं। व्यायाम बहुत अधिक उनमें से एक है और जिससे पीरियड्स में अनियमितता हो सकती है। जबकि महिलाओं को लग सकता है कि एक या दो बार पीरियड्स मिस होने में कोई नुकसान नहीं है, पोषण विशेषज्ञ भक्ति कपूर ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा है कि यह किसी के आहार के साथ एक गंभीर समस्या का संकेत है और बताता है कि ओवरएक्सरसाइज़िंग शरीर को क्या करता है।

“आपने कुछ वजन कम किया है, और आप उन पिछले 10 पाउंड को खोने के लिए समर्पित हैं। तो आप 45 मिनट की वृद्धि के लिए अंडाकार मशीन को सप्ताह में चार से पांच दिन मारकर अपना कसरत बढ़ाते हैं। आप कैलोरी भी देख रहे हैं। और फिर अचानक, आप अपना मासिक धर्म छोड़ देते हैं। क्या यह सामान्य है?” पोषण विशेषज्ञ लिखते हैं।

कपूर आगे कहते हैं कि कैसे एथलेटिक प्रशिक्षण के दौरान, कई लोग सोचते हैं कि एमेनोरिया या मासिक धर्म का रुक जाना सामान्य है, लेकिन वह आगे कहती हैं कि ऐसा नहीं है और यह वास्तव में किसी के आहार के साथ एक गंभीर समस्या का संकेत दे सकता है।

“यह जरूरी नहीं कि अधिक मात्रा में कैलोरी खर्च करने पर निर्भर करता है। लेकिन जब किसी के व्यायाम व्यय से उन्हें अपने शरीर की दिन-प्रतिदिन की प्रक्रियाओं को चलाने के लिए आवश्यक ऊर्जा में टैप करने का कारण बनता है, तो यह समस्या पैदा कर सकता है।

कपूर कहते हैं कि जब शरीर में सिस्टम को चालू रखने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं होती है, तो यह ऊर्जा को प्रजनन और विकास जैसे गैर-जरूरी चीजों से दूर कर देता है, जिसमें हड्डी का निर्माण भी शामिल है। पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि इस वजह से, हाइपोथैलेमस, मस्तिष्क में एक क्षेत्र, ओव्यूलेशन को नियंत्रित करने वाले हार्मोन की रिहाई को धीमा या बंद कर देता है।

“आपका शरीर आपके बढ़े हुए गतिविधि स्तर पर कैसे प्रतिक्रिया करता है, इसके आधार पर परिवर्तन सूक्ष्म या चरम हो सकते हैं। व्यायाम स्वयं मासिक धर्म को रोकने का कारण नहीं बनता है। यह ऊर्जा की खपत और उपयोग की गई ऊर्जा के बीच बेमेल है, जिसके परिणामस्वरूप कम ऊर्जा उपलब्धता कहा जाता है,” पोषण विशेषज्ञ कहते हैं।

कपूर ने आपके पीरियड मिस होने के 3 कारणों का खुलासा किया और इसके बारे में क्या किया जा सकता है।

कोई वास्तविक आराम के दिन नहीं: एक लापता अवधि ऊर्जा की कमी का प्रत्यक्ष कारण है, इसलिए आराम के दिनों में भी चलना आपकी समस्याओं में मदद नहीं कर रहा है

समाधान: अपने सप्ताह के दौरान आराम करने के लिए समय निर्धारित करने का प्रयास करें, और कुछ भी न करने के लिए खुद को अनुग्रह दें

लगातार कैलोरी की कमी: आप जो सुनते हैं उसके विपरीत – आपके शरीर को कैलोरी की आवश्यकता हो सकती है

समाधान: अधिक पौष्टिक भोजन पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें

वास्तविक स्वास्थ्य से अधिक दिखावे के बारे में चिंतित होना: इस तरह सोचने से आप अधिक से अधिक व्यायाम करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं और यह आपके लिए अच्छा नहीं है।

समाधान: आपकी अवधि गायब है और वह स्वस्थ नहीं है – चाहे आप कैसी भी दिखें।



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