क्या बच्चों के लिए सुपरफूड जैसी कोई चीज है? विशेषज्ञ बताते हैं


आहार और पोषण के बारे में ऑनलाइन बहुत सारी जानकारी में अक्सर सुपरफूड शब्द का उल्लेख होता है। सोशल मीडिया प्रभावितों और स्वास्थ्य और फिटनेस गुरुओं द्वारा लोकप्रिय, सुपरफूड की अवधारणा पहले वयस्क पोषण तक ही सीमित थी। लेकिन अब यह बच्चों के पोषण के बारे में भी चर्चा में आ गया है। चिकित्सा विज्ञान और पोषण के दृष्टिकोण से, हालांकि, सुपरफूड एक मिथक है। भोजन जिसे हम पारंपरिक रूप से स्वस्थ मानते हैं जैसे कि फल, सब्जियां, नट्स, मछली, अंडे आदि हमें एक स्वस्थ आहार का पालन करने की आवश्यकता है – यह वयस्कों और बच्चों दोनों पर लागू होता है। वयस्कों और बच्चों के बीच एकमात्र अंतर यह है कि बच्चों के छोटे फ्रेम होते हैं; इसलिए, उन्हें अच्छे अंग स्वास्थ्य को बनाए रखने और संक्रमण से लड़ने के लिए बेहतर पोषण के माध्यम से अधिक सहायता की आवश्यकता है।

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बच्चों के नाश्ते के समय के लिए सबसे अच्छा काम करने वाले खाद्य पदार्थ:

नाश्ते के रूप में फल:

सामान्य तौर पर, बच्चे भोजन को तेजी से पचाते हैं और उनकी गैर-गतिहीन जीवन शैली के कारण उनकी ऊर्जा की खपत अधिक होती है। इसका मतलब यह है कि बच्चों को भोजन के माध्यम से अपने ऊर्जा भंडार को लगातार भरने की आवश्यकता होती है और भोजन के बीच में नाश्ता करना उनके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है। नाश्ते का समय अक्सर बच्चों के आहार का पतन होता है क्योंकि माता-पिता स्वस्थ विकल्प पेश करने में असमर्थ होते हैं। फल अस्वास्थ्यकर शर्करा वाले स्नैक्स के सर्वोत्तम विकल्प हैं। सेब, केला, नाशपाती और जामुन जैसे फल फाइबर के समृद्ध स्रोत हैं जो बच्चों को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं। फाइबर पाचन क्रिया को गतिमान रखने, कब्ज की चिंता को दूर रखने के लिए भी आवश्यक है और यह बच्चों में प्री-डायबिटीज को रोकने में मदद करता है।

विटामिन बी फूड्स:

फलों के साथ शक्कर और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स की अदला-बदली करने के अलावा, कुछ अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें बच्चों के आहार में अनिवार्य रूप से शामिल किया जाना चाहिए। यहां मुख्य महत्व विटामिन बी है। मानव शरीर के लिए आवश्यक तेरह विटामिनों में से आठ विटामिन विटामिन बी कॉम्प्लेक्स नामक समूह का गठन करते हैं, और ये बच्चों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। उदाहरण के लिए, विटामिन बी1 (थियामिन) बच्चों में स्वस्थ नसों और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है; विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन) एक बच्चे के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, इत्यादि। हरी पत्तेदार सब्जियां, आलू, मेवा, मुर्गी ऐसे खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं जो विटामिन बी से भरपूर होते हैं।

अंडे:

हम अंडे के महत्व को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं जो प्रोटीन का सबसे पूर्ण रूप है। अंडे सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं और उनके जैविक मूल्य (बीवी) को अन्य सभी खाद्य पदार्थों के प्रोटीन मूल्य का निर्धारण करने के लिए एक बेंचमार्क माना जाता है। इसलिए, अंडे का सफेद भाग और विटामिन डी से भरपूर जर्दी बच्चों के आहार का एक गैर-परक्राम्य हिस्सा होना चाहिए। अंडे न केवल बच्चे की तृप्ति के स्तर को बढ़ाने और दिन भर की भूख को कम करने में मदद करेंगे बल्कि उनके विकास और विकास में भी योगदान देंगे।

कैल्शियम स्रोत:

बच्चों में लैक्टोज असहिष्णुता के मामलों की बढ़ती संख्या के साथ, दूध तेजी से कैल्शियम का कम पसंदीदा स्रोत बनता जा रहा है। लेकिन चूंकि कैल्शियम बच्चों के शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, लैक्टोज मुक्त विकल्प जैसे अखरोट का दूध, जई का दूध और दही (जो स्वाभाविक रूप से लैक्टोज सामग्री में कम है) पूरे दूध के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं। बादाम जैसे मेवे भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं; वास्तव में, केवल 28 ग्राम बादाम (लगभग 23 नट्स) दैनिक आवश्यकता का 6% प्रदान करते हैं।

इन खाद्य पदार्थों के अलावा, मछली का तेल बच्चों के आहार में एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाता है, क्योंकि यह ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो बच्चों में मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। माता-पिता के लिए सलाह – मछली के तेल को रस या किसी अन्य तरल (पानी को छोड़कर) के साथ मिलाया जा सकता है ताकि इसे बच्चों के लिए अधिक स्वादिष्ट बनाया जा सके। यह पोषण मूल्य को कम नहीं करता है और बच्चों के आहार को महत्वपूर्ण रूप से पूरक करने में मदद करता है।

कुल मिलाकर, वयस्कों और बच्चों के लिए पोषण संबंधी सिद्धांत बहुत अलग नहीं हैं। यदि बच्चों को नमकीन और मीठे पेय, जंक पैकेज्ड फूड और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट पर उनकी निर्भरता को कम किया जा सकता है, तो यह उनके शारीरिक स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक विकास को अत्यधिक लाभ पहुंचाएगा, और अंततः, एक अच्छा आहार उन्हें स्वस्थ वयस्कों में विकसित करने में मदद करेगा।

लेखक का जैव: रोहित शेलतकर एक फिटनेस और पोषण विशेषज्ञ और वीटाबायोटिक्स में वीपी हैं।

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