गर्भावस्था के बाद का आहार: पोषण युक्तियाँ नई माताओं को अवश्य पालन करनी चाहिए | स्वास्थ्य


नया माताओं अपने शरीर में कई शारीरिक और हार्मोनल गर्भावस्था से जुड़े परिवर्तनों का अनुभव करते हैं और उनकी आहार और पोषण संबंधी आवश्यकताएं पहले, दौरान और बाद में दूसरों की तुलना में भिन्न हो सकती हैं-गर्भावस्था. आमतौर पर, कुछ महिलाएं वजन घटाने के अनुकूल आहार अपनाकर गर्भावस्था से संबंधित वजन कम करना पसंद कर सकती हैं, लेकिन उम्र, शरीर, शारीरिक गतिविधि के स्तर और स्तनपान की अवधि के अनुसार कैलोरी की आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं, स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि नई माताओं के लिए उचित पोषण आवश्यक है, विशेष रूप से गर्भावस्था में तेजी से प्रसव पीड़ा, स्तनपान और समग्र स्वास्थ्य के लिए।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, दिल्ली के सीके बिड़ला अस्पताल में प्रसूति और स्त्री रोग विभाग, डॉ अर्चना धवन बजाज ने साझा किया, “माताओं में पोषण की आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं, विशेष रूप से प्रसव के प्रकार के साथ। सीज़ेरियन डिलीवरी से गुजरने वाली महिलाओं को माँ और बच्चे दोनों के लिए अतिरिक्त पोषण संबंधी देखभाल की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि वे सर्जरी और स्तनपान से ठीक हो जाती हैं। जिन माताओं का प्रसव सामान्य होता है, उन्हें माँ और बच्चे के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए समान रूप से उचित प्रसवोत्तर पोषण की आवश्यकता होती है।”

उसने सुझाव दिया, “गर्भावस्था से पहले या स्तनपान न कराने वाली महिलाओं के लिए 1,800-2000 के विपरीत, प्रसवोत्तर स्तनपान कराने वाली मां को 2,300 से 2,500 अनुशंसित दैनिक कैलोरी सेवन की आवश्यकता हो सकती है। मोटे तौर पर, नई माताओं को साबुत अनाज, फाइबर और स्वस्थ वसा जैसे नट्स, बीज, एवोकाडो, पत्तेदार हरी सब्जियां, बीन्स और फलों से भरपूर पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, छोले, टोफू या लीन मीट के माध्यम से प्रोटीन की सिफारिश की जाती है। इन खाद्य पदार्थों में मौजूद आवश्यक विटामिन और खनिजों से युक्त एक संतुलित कैलोरी आहार उचित ऊर्जा और निरंतर दूध की आपूर्ति सुनिश्चित कर सकता है। नर्सिंग माताओं को उचित जलयोजन सुनिश्चित करना चाहिए और रोजाना 3 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए और डॉक्टर की सलाह के आधार पर प्रसवपूर्व या प्रसवोत्तर पूरक या विटामिन ले सकती हैं। नई माताओं को स्तनपान कराते समय अतिरिक्त कैफीन से बचना चाहिए क्योंकि इससे बच्चे को घबराहट हो सकती है।

अपनी विशेषज्ञता को उसी तक लाते हुए, दिल्ली के द्वारका में एचसीएमसीटी मणिपाल अस्पताल में सलाहकार – प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ योगिता पाराशर ने साझा किया, “बच्चे के जन्म की जटिल यात्रा से गुजरने के बाद, हम आराम करना और मातृत्व की नई अवस्था का आनंद लेना चाहते हैं। हमारा दिल जो चाहे खा रहा है और कितनी भी मात्रा में लेकिन हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हम क्या खा रहे हैं क्योंकि एक अच्छा पोषक तत्व मिश्रित आहार है जो साबुत अनाज, सब्जियों और फलों से भरा होता है और पर्याप्त तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। यह कोई रहस्य नहीं है कि स्तनपान के दौरान कैलोरी की आवश्यकता लगभग 350 किलो कैलोरी / दिन बढ़ जाती है। यह उम्र, मां की गतिविधियों की संख्या, उसके बीएमआई आदि पर भी निर्भर करता है।

उसने सलाह दी, “माताओं को सब्जियों, विटामिन सी से भरपूर फल, अंडे और मांस से भरा स्वस्थ आहार लेने की कोशिश करनी चाहिए और खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना चाहिए, वजन कम करने की कोई जल्दी नहीं होनी चाहिए, यह एक धीमी और क्रमिक प्रक्रिया होनी चाहिए। साथ ही, उन अतिरिक्त कैलोरी को सारे घी और सूखे मेवे के साथ न जोड़ें लड्डू जो आपके बच्चे की चर्बी बढ़ा सकता है। चलने और योग जैसे मध्यम मात्रा में व्यायाम की भी सिफारिश की जाती है। ”



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