गर्मियों में आंखों की देखभाल व्यवस्था: अपनी आंखों को तेज गर्मी की लहरों से बचाने के लिए 6 टिप्स | स्वास्थ्य


जब सैमुअल रिचर्डसन ने कहा, “जहां शब्दों को रोका जाता है, वहां आंखें हम अक्सर बहुत बात करते हैं”, हम शरीर के अंग को उसकी असाधारण सुंदरता के लिए रोमांटिक बनाने में मदद नहीं कर सकते हैं और यहां गर्मियों के साथ हम मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन कठोर गर्मी की लहरों के खिलाफ आंखों की देखभाल के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपना सकते हैं ताकि उन्हें बनाए रखा जा सके। स्वस्थ लंबे समय में उत्तेजकता। गर्मी का मौसम अक्सर आंखों की बीमारियों के लिए एक ट्रिगर होता है और कई अध्ययनों ने आंखों की बीमारियों को व्यक्तिगत जीवन शैली के कारकों जैसे धूम्रपान, मोटापा या उच्च रक्तचाप से जोड़ा है, इसलिए इस उम्र से संबंधित बीमारी को रोकने के लिए स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने को प्रोत्साहित किया जाता है, जिसे रोका भी जा सकता है। प्राथमिक रोकथाम और प्रारंभिक पहचान दृष्टिकोण।

डॉ जिमी मित्तल, एमएस ऑप्थल्मोलॉजी, मित्तल आई केयर सेंटर, ने साझा किया, “कॉर्निया बर्न, सूखी आंख, थकी हुई आंखें, दर्द और एलर्जी गर्मी के मौसम के कुछ सामान्य नेत्र संबंधी मुद्दे हैं। जब लोग सनबर्न के बारे में सोचते हैं, तो ज्यादातर ध्यान त्वचा पर होता है, लेकिन बहुत कम लोग इस तथ्य से अवगत होते हैं कि अत्यधिक गर्मी और हानिकारक यूवी किरणें भी कॉर्नियल बर्न का कारण बन सकती हैं, एक ऐसी स्थिति जहां व्यक्ति को धुंधली दृष्टि, सूखापन और आंखों में किरकिरा महसूस होता है। . इसलिए, गर्मियों के दौरान आंखों की देखभाल व्यवस्था का पालन करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि सूर्य के सीधे संपर्क और अत्यधिक गर्मी के कारण हमारी आंखों की आंसू फिल्म वाष्पित हो जाती है।

उन्होंने 6 आवश्यक नेत्र देखभाल युक्तियों को सूचीबद्ध किया, जिनका धार्मिक रूप से स्वस्थ आंखों के लिए पालन करना चाहिए:

1. बाहर निकलते समय धूप का चश्मा पहनें – जैसे सनस्क्रीन त्वचा के लिए जरूरी है, वैसे ही आंखों के लिए भी शेड्स लगाएं। जब आप भीषण गर्मी में बाहर निकल रहे हों, तो बड़े आकार के शेड्स चुनें क्योंकि यह आपकी आंखों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगा। शेड्स आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से कॉर्निया बर्न से बचाते हैं। कॉर्निया बर्न के कुछ प्रमुख लक्षण हैं सूखापन, बेचैनी और फटना।

2. हाइड्रेटेड रहें – हां, आपके बेहतर नेत्र स्वास्थ्य के लिए अच्छी मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन अनिवार्य है। चूंकि गर्मियों में हमारी आंखों की आंसू फिल्म अक्सर वाष्पित हो जाती है, इसलिए अधिक पानी पीने से आपके शरीर को स्वस्थ मात्रा में आंसू बनाने में मदद मिल सकती है। लेकिन शराब और कैफीन के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन होता है।

3. आई ड्रॉप से ​​आंखों को रखें चिकनाई – कभी-कभी, हाइड्रेटेड रहना पर्याप्त नहीं होता है। यह तब होता है जब किसी को आई ड्रॉप को संभाल कर रखना चाहिए (नेत्र रोग विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद) क्योंकि गर्मियों में आंखों में सूखापन और जलन होती है, जो अक्सर आंखों में दर्द या सूजन में समाप्त होती है। इस स्थिति को अलविदा कहने के लिए नुस्खे पर आई ड्रॉप का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यह आंखों को चिकनाई देगा और दर्द और सूखापन को खत्म कर देगा।

4. अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाते समय सावधान रहें – गर्मी का मतलब है सूरज की क्षति को रोकने के लिए चेहरे पर अधिक मात्रा में सनस्क्रीन लगाना। लेकिन इसे अपनी आंखों और पलकों के आसपास और आसपास लगाते समय सावधानी बरतनी चाहिए। सनस्क्रीन, जो एसपीएफ में उच्च होते हैं, आमतौर पर आंखों में परेशानी का कारण बनते हैं यदि वे गलती से अंदर चले जाते हैं। हालांकि इससे आंखों को स्थायी नुकसान नहीं होगा, लेकिन इससे आंखों की सतह पर रासायनिक जलन हो सकती है। यह कुछ दिनों के लिए थोड़ा असहज और दर्दनाक हो सकता है।

5. दोपहर की धूप से बचें – सुबह या दोपहर के बाद के घंटों के दौरान धूप में अपने आंदोलन को प्रतिबंधित करें, यदि यह इतना आवश्यक नहीं है। यह वह समय होता है जब सूरज चमकता है और यूवी किरणें चरम पर होती हैं। अपनी आंखों को खतरनाक यूवी किरणों से बचाना आंखों के इष्टतम स्वास्थ्य और आपकी दृष्टि को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

6. बाहरी गतिविधियां करते समय हमेशा आंखों की सुरक्षा पहनें – आंखों को यूवी किरणों से बचाने के अलावा, बाहरी गतिविधियों जैसे तैराकी, बगीचे की घास काटना या बाहर लकड़ी का काम करते समय आंखों की सुरक्षा करनी चाहिए। अपनी आंखों और चेहरे को संभावित नुकसान से बचाने के लिए चश्मा, काले चश्मे, हेलमेट या ढाल या फेस शील्ड जैसी सुरक्षा पहनना सुनिश्चित करें।

गर्मियों में आंखों की समस्याओं को दूर रखने के लिए, आंखों की देखभाल के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। नियमित अंतराल पर अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाना न भूलें।



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