गर्मियों में स्वस्थ त्वचा के लिए 7 आसान डाइट टिप्स जिनका आपको पालन करना चाहिए


गर्मी की छुट्टी होते ही हमारी त्वचा भी दमकने लगती है। इस भीषण गर्मी में अत्यधिक पसीने से मुंहासे, लालिमा, सूजन और त्वचा की अन्य समस्याएं हो जाती हैं। तैलीय त्वचा वालों को आमतौर पर इस समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन इससे शुष्क त्वचा वालों के लिए यह आसान नहीं होता है। आर्द्र मौसम शुष्क त्वचा को शुष्क बना देता है, जिससे अक्सर खुजली और पैचनेस हो जाती है। आप अस्थायी राहत के लिए उन सभी ओवर-द-काउंटर कॉस्मेटिक उत्पादों को आजमा सकते हैं लेकिन त्वचा को भीतर से ठीक करने से बेहतर कुछ नहीं है। और यह आपका आहार है जो आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। अत्यधिक गर्मी का सामना करना और एयर कंडीशनर से निकलने वाली ठंडी लहरों का एक साथ सामना करना आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकता है। स्वाभाविक रूप से त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने आहार में बदलाव करके इसे सुरक्षित रखें।

यहां कुछ आसान-से-आहार आहार युक्तियां दी गई हैं जो आपको गर्मी के मौसम में निर्दोष त्वचा प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं।

त्वचा की देखभाल के लिए 7 ग्रीष्मकालीन आहार युक्तियाँ:

1. मौसमी फलों पर कण्ठ

साल के इस समय उपलब्ध उन सभी अद्भुत फलों का उपयोग करें। आम, खरबूजा, तरबूज, अनानास – ये सभी फल पानी की मात्रा में उच्च होते हैं और त्वचा के पोषण के लिए शक्तिशाली पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बस यह सुनिश्चित कर लें कि इसके साथ ओवरबोर्ड न जाएं आम क्योंकि इस फल की बहुत अधिक मात्रा वास्तव में और अधिक ब्रेकआउट का कारण बन सकती है। आम के अपने हिस्से को सीमित करें और इसे अपनी त्वचा का पोषण करते हुए देखें।

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2. विटामिन सी पर लोड करें

विटामिन सी न केवल प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए अच्छा है, यह महत्वपूर्ण पोषक तत्व कोलेजन को बनाए रखने में भी मदद करता है – एक ऊतक जो त्वचा की आंतरिक परत बनाता है, जिससे उसे स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। तो, अपनी त्वचा में विटामिन सी डालने के लिए घर पर ताजा संतरे, नींबू, टमाटर और गर्मियों के लिए विशेष हरी पत्तेदार सब्जियां लाएं।

3. अपने शरीर को ठंडा करें

नहीं, हम लगातार एसी के नीचे बैठकर बर्फ के टुकड़े निगलने का सुझाव नहीं दे रहे हैं। आपके आस-पास ऐसे कई खाद्य पदार्थ और पेय हैं जिनका आपके शरीर के सिस्टम पर तुरंत शीतलन प्रभाव पड़ता है, जो तेज गर्मी से लड़ने में मदद करता है। मौसमी फल जैसे तरबूज और अनानास खाएं, साथ ही खीरा, प्याज और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसी सब्जियां भी खाएं। और वहाँ है शीतल पेय जैसे नारियल पानी और नींबू पानी, अन्य खाद्य पदार्थ जैसे दही और पुदीना आपको स्वस्थ तरीके से ठंडा करते हैं जबकि आप कार्बोनेटेड पेय और चीनी से भरी आइसक्रीम से दूर रहते हैं।

4. मसालेदार भोजन से दूर रहें

मसाला शरीर में गर्मी पैदा करता है और आप इस अत्यधिक गर्म मौसम में ऐसा नहीं चाहते। इसलिए, जितना हो सके मसालेदार भोजन से बचें या अपने सेवन को सीमित करें। साबुत लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च और काली मिर्च पाउडर का प्रयोग कम मात्रा में करें।

5. हर दिन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ लें

एंटी-ऑक्सीडेंट बैक्टीरिया और बीमारी पैदा करने वाले वायरस को दूर रखते हुए फ्री रेडिकल्स को बेअसर करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अच्छे आहार से अपनी त्वचा को विभिन्न समस्याओं से मुक्त रखें। यहां एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है आप अपने आहार दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

6. हाइड्रेटेड रहें

हम अच्छी त्वचा के लिए पानी पीने के महत्व पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकते। पानी हाइड्रेट करता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, और पाचन तंत्र को सुचारू रखता है – ये सभी कारक त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं।

7. नट और बीज न छोड़ें

हो सकता है कि आपने नट और बीजों के अपने ढेर को अपने कैबिनेट के पीछे धकेल दिया हो, यह मानते हुए कि ये केवल सर्दियों के लिए हैं। आइए हम आपके मिथक को तोड़ें। यह सच है कि सूखे मेवे प्रकृति में गर्म होते हैं लेकिन अच्छे शारीरिक और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए पूरे साल इनका सेवन करना भी आवश्यक है। अपने सलाद, स्मूदी, दही, मिठाइयों आदि में गर्मियों में हर दिन बस एक बड़ा चम्मच मेवा और बीज लें।

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गर्मी की गर्मी को अपनी त्वचा को खराब न करने दें। एक अच्छे आहार की मदद से इसे ठीक से लड़ें।



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