गर्मी के मौसम में परहेज करने वाली चीजों पर आयुर्वेद विशेषज्ञ | स्वास्थ्य


वर्ष के सबसे गर्म महीने हम पर हैं और यही वह समय है जब हमारी प्रतिरक्षा प्रभावित होती है और जन्मजात शक्ति कम होती है। गर्म मौसम में रोग और मौसमी संक्रमण बड़े पैमाने पर होते हैं और गर्मी के विकारों को रोकने के लिए, आयुर्वेद दिनचर्या में कुछ बदलावों की सिफारिश करता है जो व्यक्ति को स्वस्थ और रोग मुक्त रख सकते हैं। (यह भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में पालतू जानवरों के लिए क्या करें और क्या न करें पर आयुर्वेद विशेषज्ञ)

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ दीक्सा भावसार ने हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में विस्तार से बताया है कि गर्मी के मौसम में आयुर्वेद किन सभी चीजों को प्रतिबंधित करता है। क्या हमें गर्मी के दिनों में तांबे के बर्तन में खाना रखना चाहिए? क्या हमें मौसम के गर्म होने पर भोजन के साथ दही खाना चाहिए? धूप में बाहर निकलने का सबसे अच्छा समय कौन सा है और ठंडा रहने के लिए कौन से पेय का सेवन करना चाहिए? आयुर्वेद के अनुसार उन चीजों के बारे में जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें जो आपको गर्मी के मौसम में कभी नहीं करनी चाहिए।

डॉ भवसार कहते हैं कि कुछ चीजें हैं जो आयुर्वेद आपको गर्मियों के दौरान खुद को सनस्ट्रोक और अन्य गर्मियों के मुद्दों जैसे दस्त, हाइपोटेंशन (निम्न रक्तचाप), निर्जलीकरण, अम्लता, सिरदर्द, जलन आदि से बचाने के लिए सुझाती हैं।

1. तांबे के बर्तनों का प्रयोग

आयुर्वेद विशेषज्ञ का कहना है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना बेहद सेहतमंद होता है लेकिन गर्मी के दिनों में नहीं क्योंकि तांबा प्रकृति में गर्म होता है। वह आगे कहती हैं कि एसिडिटी, सूजन, माइग्रेन, गर्मी की समस्या वाले लोगों को विशेष रूप से इससे बचना चाहिए। डॉ. भावसार ने लोगों को इसके बजाय मिट्टी और चांदी के बर्तनों में संग्रहित पानी का विकल्प चुनने का सुझाव दिया।

2. दही का सेवन

हालांकि यह कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, लेकिन डॉ. भावसार के अनुसार, गर्मी के मौसम में दही से बचना चाहिए क्योंकि यह प्रकृति में गर्म होता है और पचने में मुश्किल होता है। विशेषज्ञ गर्मी के मौसम में दही के बजाय छाछ और लस्सी जैसे आसानी से पचने वाले विकल्पों की सलाह देते हैं।

3. अत्यधिक व्यायाम

लोग गर्मियों में अधिक व्यायाम करते हैं क्योंकि सर्दियों के मौसम में परतों के पीछे छिपने के महीनों के बाद, गर्मी के मौसम में कम कपड़े पहने जाते हैं जो लोगों को और अधिक काम करने के लिए प्रेरित करने वाले सभी अतिरिक्त फ्लैब को उजागर कर सकते हैं। हालांकि, डॉ. भावसार गर्मियों में अत्यधिक व्यायाम करने के लिए लोगों को हतोत्साहित करते हैं क्योंकि इससे निर्जलीकरण, थकान और हाइपोटेंशन हो सकता है। वह गर्म मौसम में योग और प्राणायाम अभ्यासों को शांत करने की सलाह देती हैं।

4. दिन में धूप में निकलना

जबकि हर मौसम में समग्र स्वास्थ्य के लिए दैनिक सूर्य का प्रकाश महत्वपूर्ण है, गर्मियों में अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए सुबह 8 बजे से पहले और शाम को 5 बजे के बाद शाम की धूप प्राप्त करना बेहतर होता है।

“दैनिक सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आना अद्भुत है- यह हमें विटामिन डी, हैप्पी हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करता है, हमारे मूड और नींद में सुधार करता है, हमारे सर्कैडियन लय को नियंत्रित करता है आदि। लेकिन गर्मियों के दौरान, दोपहर के दौरान सूरज के संपर्क में आने से आपको सनस्ट्रोक, शुष्क त्वचा, जलन हो सकती है। त्वचा, सिरदर्द, निर्जलीकरण, दस्त, आदि,” डॉ. भावसार लिखते हैं।

5. कैफीन और कार्बोनेटेड पेय पदार्थ

आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार कैफीन शरीर में अधिक गर्मी पैदा करता है जिससे सूजन अधिक होती है। “तो इसके बजाय, गर्मियों के दौरान हर्बल कूलिंग चाय की सिफारिश की जाती है। कार्बोनेटेड पेय निर्जलीकरण को खराब करते हैं और आपको अधिक प्यास लगती है। उनमें चीनी भी होती है जिससे अधिक वजन (अधिक कैलोरी) और सुस्ती होती है,” डॉ भावसार कहते हैं। वह ठंडा रखने के बजाय प्राकृतिक शीतलक जैसे बेल शरबत, सौंफ शरबत, वेटिवर पानी, धनिया पानी (धान्यक हीमा) की सलाह देती हैं।



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