चिंतित लोगों की सामान्य आदतों पर मनोवैज्ञानिक | स्वास्थ्य


हम सभी चीजों के बारे में चिंता करते हैं, चिंतित महसूस करते हैं, और ज्यादातर मामलों में, यह हमें समाधान तक पहुंचने में मदद करता है और हमारे लिए आसान बनाता है तनाव स्तर। हालांकि, अस्थायी समय के लिए चिंता या चिंता महसूस करना एक से अलग है चिंता विकार जिसमें किसी को मनोवैज्ञानिक सहायता लेने की आवश्यकता होती है। (यह भी पढ़ें: उदास लोगों की कम-ज्ञात आदतें जो वे दुनिया से छिपाते हैं)

चिंतित महसूस करना एक असहज भावना है और जब हम इस मनःस्थिति में होते हैं, तो हम भय, भय या बेचैनी की तर्कहीन भावनाओं का सामना करते हैं जो इतनी भारी और असहनीय लगती हैं कि वे हमें सही निर्णय लेने से रोकती हैं या हमें घंटों तक एक साथ रहने के लिए छोड़ देती हैं।

हर किसी के जीवन में तनाव होता है और जब चीजें हमारे अनुकूल नहीं होती हैं या हम किसी कठिन परिस्थिति का सामना करते हैं तो चिंतित होना सामान्य है। हालांकि, चिंता की चपेट में आने का मतलब यह भी है कि हम अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों को कुशलता से नहीं कर पाते हैं।

चिंता से निपटने का तरीका सीखना हमें एक खुशहाल और अधिक पूर्ण जीवन जीने में मदद कर सकता है।

लेखक और मनोचिकित्सक सारा कुबेरिक के अनुसार, चिंता से गुजरने वाले लोगों की कुछ सामान्य आदतें होती हैं।

“हम सभी समय-समय पर चिंतित महसूस करते हैं और ऐसी आदतें विकसित की हैं जो हमें सामना करने में मदद करती हैं। (पीएस। याद रखें, चिंतित महसूस करने और चिंता विकार होने के बीच अंतर है। “चिंतित लोग” किसी को भी चिंतित महसूस कर रहे हैं – निदान नहीं ),” कुबेरिक कहते हैं।

मनोवैज्ञानिक के अनुसार जब लोग चिंतित होते हैं, तो वे आमतौर पर यही करते हैं।

– वही टीवी शो दोबारा देखना: जब कोई चिंतित होता है तो किसी परिचित चीज को देखने में आराम मिलता है।

– निर्णय लेने से पहले सत्यापन की तलाश: जो लोग चिंतित हैं वे अपने निर्णयों पर भरोसा नहीं करते हैं और बाहरी अनुमोदन चाहते हैं।

– कार्यों को टालना या टालना: चिंतित लोग आगे के तनाव से बचने के लिए चीजों को ताक पर रख देते हैं।

– स्वयं को शांत करने या विचलित करने के लिए स्क्रॉल करना: सोशल मीडिया आपके दिमाग को विचलित कर सकता है जिससे आपको लगता है कि आपकी समस्याएं मौजूद नहीं हैं।

– अंतिम समय में योजना रद्द करना

– निष्कर्ष पर पहुंचना: एक चिंतित मन की स्थिति में, सबसे खराब परिणाम देखने की प्रवृत्ति होती है और यह मान लेते हैं कि चीजें उनके लिए अच्छी नहीं होंगी।

– इस पर अधिक ध्यान देना कि दूसरे हमें कैसे अनुभव करते हैं, हम उन्हें कैसे अनुभव करते हैं



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