जीवनशैली की बीमारियों से लड़ने और सूजन को दूर रखने के लिए दैनिक आदतें | स्वास्थ्य


सूजन और जलन बीमारी और संक्रमण से हमारी रक्षा करने वाले विदेशी आक्रमणकारियों से लड़ने के लिए हमारे शरीर का प्राकृतिक तंत्र और कुछ नहीं है। एक चोट इस तंत्र को सक्रिय कर सकती है क्योंकि शरीर क्षति की मरम्मत के लिए एंटीबॉडी, प्रोटीन और बढ़े हुए रक्त प्रवाह को छोड़ता है जिससे घाव की जगह पर लालिमा, दर्द या सूजन हो सकती है। इसे तीव्र सूजन कहा जाता है जो पुरानी सूजन से अलग होती है और अक्सर प्रकृति में अल्पकालिक होती है। उत्तरार्द्ध के मामले में, क्षति लंबे समय तक चलने वाली होती है और लक्षण धीरे-धीरे सेट होते हैं। अक्सर लंबे समय तक सूजन के मामले में, शरीर स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करना शुरू कर सकता है जिससे डीएनए और ऊतकों को दीर्घकालिक नुकसान हो सकता है। कैंसर, मधुमेह और गठिया जैसे रोग पुरानी सूजन से जुड़े हुए हैं। (यह भी पढ़ें: सूजन: 7 खाद्य पदार्थों से बचने के लिए, इन विरोधी भड़काऊ आहार विकल्प चुनें)

जीवनशैली में बदलाव करके पुरानी सूजन से निपटा जा सकता है और इसे नियंत्रण में रखने के लिए दैनिक आदतों को शामिल किया जा सकता है। शराब, तंबाकू, चीनी और गहरे तले हुए खाद्य पदार्थों से परहेज और आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, मसाले, जड़ी-बूटियां, नट्स शामिल करने से सूजन का मुकाबला किया जा सकता है। व्यायाम, अच्छी नींद और तनाव का प्रबंधन भी सूजन को कम करने और आपके स्वास्थ्य संबंधी लक्षणों के प्रबंधन में सहायक होते हैं।

डॉ अनंत पंधारे, चिकित्सा निदेशक – डॉ हेडगेवार अस्पताल ने एचटी डिजिटल के साथ एक साक्षात्कार में सूजन को दूर रखने के तरीकों के बारे में बात की।

खाने.की. आदत

– सूजन रोधी आहार का सेवन करें: हल्दी, दालचीनी, जीरा, अदरक और लहसुन जैसे मसाले शरीर में सूजन पैदा करने वाली प्रक्रियाओं को धीमा करने के लिए जाने जाते हैं। पालक, मेथी, धनिया जैसे साग का सेवन, दिन में कम से कम एक फल खाने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है और आपकी कोशिकाओं को दिन-प्रतिदिन की क्षति को कम से कम रखा जा सकता है।

– शराब, तंबाकू और धूम्रपान के सेवन से बचें: इन वस्तुओं के सेवन से सूजन बढ़ सकती है और ऊतकों और अंगों को नुकसान हो सकता है। इससे बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

– ये फल, मेवा और बीज डालें: ब्लूबेरी, बादाम, अखरोट, दाल और सालमन जैसे खाद्य पदार्थ आपको स्वस्थ भोजन का अनुभव देंगे और साथ ही आपको सूजन से भी बचाएंगे।

व्यायाम

– तनाव से संबंधित हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करने के लिए नियमित रूप से योग का अभ्यास करें। योग आपको कम उदास और चिंतित महसूस करने के लिए भी जाना जाता है, और कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखते हुए सूजन के कम लक्षण पैदा करता है। योग, एरोबिक्स या जिम का नियमित अभ्यास आपको ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करेगा और आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देगा।

अच्छे से सो

– व्यक्ति को नींद की मात्रा और गुणवत्ता दोनों पर ध्यान देना चाहिए। आपको कितनी नींद की जरूरत है यह विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है – खासकर आपकी उम्र। शांतिपूर्ण नींद के लिए एक शांत, अंधेरा और शांत कमरा चुनें। जल्दी सो जाओ – अधिकतम 11 बजे तक, और जल्दी उठने का प्रयास करें। स्वस्थ जीवन के लिए 6-7 घंटे की अच्छी नींद जरूरी है।

तनाव का प्रबंधन करो

– नियमित शारीरिक गतिविधि जैसे चलना, दौड़ना या खेल खेलना आपके मूड में सुधार कर सकता है, आपको चिंताओं से विचलित कर सकता है और तनाव और तनाव को दूर कर सकता है।

– अपने शौक का पालन करना तनाव से राहत पाने का एक और तरीका है।



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