डेंगू के लिए योग: 4 व्यायाम जो डेंगू वायरस से उबरने में मदद करेंगे | स्वास्थ्य


संक्रमित एडीज इजिप्टी मच्छरों और एई के काटने से मनुष्यों में फैलता है। अल्बोपिक्टस मच्छर, डेंगी दुनिया भर में उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में पाया जाने वाला एक वायरल संक्रमण है, ज्यादातर शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में और कुछ एशियाई और लैटिन अमेरिकी देशों में गंभीर बीमारी और मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। विश्व के अनुसार स्वास्थ्य संगठन, “डेंगू रोग की एक विस्तृत श्रृंखला का कारण बनता है। यह सबक्लिनिकल डिजीज (लोगों को शायद पता न हो कि वे संक्रमित भी हैं) से लेकर संक्रमित लोगों में फ्लू जैसे गंभीर लक्षणों तक हो सकते हैं। हालांकि कम आम है, कुछ लोगों को गंभीर डेंगू हो जाता है, जो गंभीर रक्तस्राव, अंग हानि और/या प्लाज्मा रिसाव से जुड़ी कई जटिलताएं हो सकती हैं। गंभीर डेंगू से मृत्यु का खतरा अधिक होता है जब उचित तरीके से इसका प्रबंधन नहीं किया जाता है।”

यदि आपको डेंगू का निदान किया गया है, तो चिंता न करें क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ जोर देते हैं कि अच्छे पोषण, पर्याप्त आराम और कुछ योग आसनों की मदद से इस घातक मच्छर जनित बीमारी से शीघ्र स्वस्थ होना संभव है। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, योग मास्टर और आध्यात्मिक गुरु ग्रैंड मास्टर अक्षर ने 4 योग आसन सूचीबद्ध किए जो डेंगू वायरस से उबरने में मदद करेंगे:

1. दंडासन या स्टाफ पोज

तरीका: बैठने की स्थिति में शुरू करें और अपने पैरों को आगे बढ़ाएं। अपनी एड़ी को एक साथ लाते हुए अपने पैरों को जोड़ लें। अपनी पीठ सीधी रक्खो। भविष्य का ध्यान करना। अपनी रीढ़ को सहारा देने के लिए अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के पास फर्श पर रखें। अपने कंधों को आराम दें।

फ़ायदे: यह मुद्रा आपके हैमस्ट्रिंग को फैलाती है, आपकी रीढ़ को लंबा करती है, आपकी मुद्रा में सुधार करती है, आपकी पीठ को मजबूत करती है और आपके श्रोणि, जांघों और बछड़ों की मांसपेशियों को मजबूत करती है।

2. मलासन या वेस्ट इवैक्यूएशन पोज

तरीका: अपने शरीर के किनारों पर अपनी बाहों के साथ सीधे खड़े होकर शुरुआत करें। अपने घुटनों को मोड़ें, अपने श्रोणि को नीचे करें और इसे अपनी एड़ी के ऊपर रखें। सुनिश्चित करें कि आपके पैर फर्श पर सपाट रहें। आप या तो अपनी हथेलियों को अपने पैरों के पास फर्श पर रख सकते हैं या प्रार्थना की मुद्रा में उन्हें अपनी छाती के सामने जोड़ सकते हैं। रीढ़ सीधी रहती है।

फ़ायदे: मलासन अभ्यासी के कूल्हों और कमर को खोलता है और टखनों, निचली हैमस्ट्रिंग, पीठ और गर्दन को फैलाता है। यह पाचन में सुधार करने और मुद्रा में सुधार करने में भी मदद करता है, आपके पेट को टोन करता है, आपके चयापचय को मजबूत करता है, आपके श्रोणि और कूल्हे के जोड़ों को स्वस्थ और प्रसवपूर्व योग के लिए आदर्श रखता है।

3. वज्रासन या वज्र मुद्रा/डायमंड पोज

तरीका: फर्श पर घुटने टेककर शुरू करें और अपने श्रोणि को अपनी एड़ी पर टिकाएं। अपने घुटनों और टखनों को आपस में खींचकर अपनी एड़ियों को एक दूसरे के करीब रखें और अपने पैरों को अपने पैरों की सीध में रखें।

अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर या अपनी जांघों पर रखें और अपने श्रोणि को थोड़ा पीछे और आगे तब तक समायोजित करें जब तक आप सहज न हों। सांस छोड़ते हुए अपने पैरों पर वापस बैठ जाएं।

फ़ायदे: वज्रासन न केवल मन को शांत और स्थिर रखने में मदद करता है बल्कि पाचन अम्लता और गैस निर्माण को भी ठीक करता है, घुटने के दर्द को दूर करने में मदद करता है, जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करता है और पीठ दर्द को दूर करने में मदद करता है। व्यायाम यौन अंगों को मजबूत करने और मूत्र संबंधी समस्याओं के उपचार में मदद करता है।

4. पश्चिमोत्तानासन या बैठा हुआ आगे की ओर झुकना

तरीका: दंडासन से शुरू करें और पैरों के चारों ओर एक पट्टा रखें, अगर पीठ सख्त हो तो हाथों से पकड़ लें। सुनिश्चित करें कि आपके घुटने थोड़े मुड़े हुए हैं और पैर आगे की ओर खिंचे हुए हैं।

फिर श्वास लें और अपनी भुजाओं को सीधा बाहर की ओर और अपने सिर के ऊपर फैलाएँ, अपनी रीढ़ को सीधा रखते हुए छत की ओर पहुँचें। जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं और अपने पेट की हवा को खाली करते हैं, अपने कूल्हों पर टिका कर आगे आना शुरू करें और अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर पर रखें।

अपनी बाहों को नीचे करें, अपने बड़े पैर की उंगलियों को अपनी उंगलियों से पकड़ें और अपने घुटनों को अपनी नाक से छूने की कोशिश करें। प्रत्येक श्वास पर अपनी रीढ़ को लंबा करना याद रखें और प्रत्येक साँस छोड़ते पर अपने आगे की ओर झुकें।

फ़ायदे: हालांकि यह आसान प्रतीत होता है, यह विशेष रूप से उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए बहुत सारे लाभ प्रदान करता है। प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह शरीर को शांत करता है और मन को शांत करता है। यह सिर में ताजा रक्त प्रसारित करने में भी मदद करता है जिससे मन को आराम मिलता है और अनिद्रा, अवसाद और चिंता को कम करता है।



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