तनाव कम करने और खुशी बढ़ाने के लिए सुबह-सुबह की रस्मों पर योग विशेषज्ञ | स्वास्थ्य


सुबह एक साफ स्लेट के साथ शुरुआत करने और पूरे दिन के लिए टोन सेट करने का समय है। एक तनावपूर्ण नोट पर शुरू करने का मतलब अक्सर एक गड़बड़ में बिताया गया दिन हो सकता है, जबकि एक आराम से और अच्छी तरह से रेजिमेंट वाली सुबह न केवल एक चिकनी बल्कि एक खुशहाल दिन सुनिश्चित कर सकती है। संक्षेप में, बर्नआउट को रोकने के लिए सुबह सबसे अच्छा समय है और तनाव जमा होने से लेकर असहनीय स्तर तक और एक सुखी, स्वस्थ और पूर्ण जीवन की योजना बनाने से। आपके लक्ष्य क्या हैं और आपको वास्तव में क्या खुशी मिलती है, इस पर निर्भर करते हुए, आप अपने तनाव को दूर रखने और पूरे दिन संतुष्ट महसूस करने के लिए कुछ सुबह के अनुष्ठानों का पालन कर सकते हैं। (यह भी पढ़ें: मॉर्निंग सुपरफूड्स: यहां जानिए खाली पेट क्या खाना चाहिए)

ग्रैंड मास्टर अक्षर कहते हैं कि अपने दिन की शुरुआत एक शांत स्वर में करें, अधिमानतः एक मुस्कान के साथ, अपने पास जो कुछ भी है उसके लिए कृतज्ञता महसूस करना, अपने स्वास्थ्य और फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करना और नकारात्मक विचारों को दूर रखना कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके दिन को एक आदर्श शुरुआत देंगी। .

यहां ग्रैंड मास्टर अक्षर द्वारा सुझाए गए कुछ सुबह के अनुष्ठान हैं जिनका आप हर सुबह पालन कर सकते हैं:

अपने दिन की शुरुआत मुस्कुराहट से करें

दूसरा कि सुबह आपकी आँखें खुलती हैं, क्या आप दिन की प्रत्याशा में मुस्कुरा रहे हैं या आपके चेहरे पर पहले से ही भ्रूभंग है? यह महत्वपूर्ण है कि आप इस खूबसूरत ग्रह पर जीवित रहने के लिए खुश और आभारी महसूस करें। कृतज्ञता बहुत सारे दरवाजे खोलती है और जब आप अपने दिन की शुरुआत कृतज्ञ होने की भावना से करते हैं तो यह स्वाभाविक रूप से आपके रास्ते में आने के अधिक अवसरों की अनुमति देगा।

योग, ध्यान और प्राणायाम करें

एक कारण है कि हमें अपनी भलाई पर अधिक ध्यान देना चाहिए। यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि दुनिया का सारा पैसा चाहे कोई कुछ भी कहे, आपको खुशी नहीं देगा और न ही ला सकता है। अपना समय उन चीजों पर खर्च करने में बुद्धिमानी से निवेश करें जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाएगी। अपने दिन की शुरुआत सरल श्वास तकनीक, ध्यान और सूर्य नमस्कार अभ्यास से करके योग के समग्र विज्ञान का अभ्यास करें। एक स्वस्थ शरीर न केवल इस जीवन के बेहतर आनंद के लिए स्वस्थ मन की ओर ले जाएगा बल्कि यह आपको अपने भीतर अपार शांति भी देता है।

पौष्टिक भोजन करें

आप जो खाते हैं उसका न केवल आपके शरीर पर बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है। स्वस्थ भोजन जैसे फल, सब्जियां और ताजा घर का बना खाना आपको संतोष की भावना देगा और आपको पोषण से प्रसन्न करेगा। जो आपके शरीर के लिए अच्छा है वही आपके दिमाग के लिए भी अच्छा है। जब आप स्वस्थ भोजन से अपने शरीर का पोषण करते हैं तो आप अपने मन को भी सकारात्मक विचारों और भावनाओं से पोषित कर रहे होते हैं। बहुत अधिक मीठा खाने से लालसा और बढ़ जाती है जो तब लगभग नशे की लत हो सकती है जिससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। इसलिए जो कुछ भी आपके शरीर और दिमाग के लिए अच्छा है, वह आपकी आत्मा को भी खिलाएगा, इसलिए आपको हमेशा अपनी आत्मा को खिलाने के बारे में सोचना चाहिए और फिर अपना भोजन करना चाहिए।

आने वाले दिन की योजना बनाएं

आदेश और अनुशासन हमेशा अच्छी कंपनी होती है, खासकर जब आपके पेशेवर या व्यक्तिगत जीवन को सुव्यवस्थित करने की बात आती है। दिन की शुरुआत चिंतित नोट पर न करें। यदि आपकी थाली में बहुत कुछ है तो यह आपको अभिभूत या तनावग्रस्त महसूस कराने का कारण हो सकता है। इसका मुकाबला करने के लिए आपको बस इतना करना है कि हर सुबह कुछ मिनट बैठें और दिन के लिए पूरा करने के लिए एक शेड्यूल या चेकलिस्ट बनाएं। 5 से 10 मिनट के लिए भी अपनी सांसों पर संक्षेप में ध्यान करने से आपको स्पष्टता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। जब आप अपने कार्यों के बारे में स्पष्ट होते हैं तो यह आपको बेहतर निर्णय लेने में भी मदद करता है।

लोगों और परिस्थितियों के बारे में नकारात्मक विचारों से बचें

केवल अनुभव से ही आप समझ पाएंगे कि सच्ची शक्ति आपके अपने कार्यों या व्यवहार को नियंत्रित करने में निहित है। हमारे लिए लोगों या परिस्थितियों में इस तरह से हेरफेर करना लगभग असंभव है जो हमारे अनुकूल हो। यदि हम भाग्यशाली परिस्थितियों में आते हैं तो बस अपना आभार व्यक्त करें और अवसर का अधिकतम लाभ उठाने का प्रयास करें। वहीं अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास के लोग या आप जिस स्थिति में हैं, वह आपको रोक रहा है तो आपको इससे जितना हो सके दूर रहना चाहिए। उन लोगों की संगति में रहें जो आपको ऊपर उठाते हैं, प्रोत्साहित करते हैं और आपको बड़ी और बड़ी चीजें हासिल करने के लिए प्रेरित करते हैं।

सुबह का व्यायाम

अनुलोम विलोम, कपाल भाति और भस्त्रिका प्राणायाम जैसी सरल श्वास तकनीकों को करने के लिए हर सुबह अपना समय कम से कम 10 से 15 मिनट अलग रखें।

आप शवास ध्यान, आरंभ ध्यान या यहां तक ​​कि स्थिति ध्यान जैसी ध्यान तकनीकों को भी शामिल कर सकते हैं। अपने दिन की शुरुआत अपनी सांसों के प्रति जागरूकता के साथ करने से आप लोगों और परिस्थितियों के प्रति अपनी प्रतिक्रियाओं और प्रतिक्रियाओं को शांत तरीके से नियंत्रित कर पाएंगे।



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