थैलेसीमिया को मात देने के लिए योग आसन: विशेषज्ञ ने साझा की जानकारी | स्वास्थ्य


थैलेसीमिया एक आनुवंशिक विकार है जिसमें शरीर हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को रोकता है। यह आगे चलकर एनीमिया की ओर ले जाता है – एक ऐसी स्थिति जहां शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं। चिकित्सा उपचार और प्रक्रियाएं जिनका उपयोग नियंत्रित करने के लिए किया जाता है रोग प्रकृति में अत्यंत आक्रामक होते हैं, जो आगे चलकर रोगी और परिवार के सदस्यों पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। योग विशेषज्ञ अक्षर ने एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में उल्लेख किया कि प्राणायाम, ध्यान और योग आसन के अभ्यास से पुरानी बीमारियों के रोगियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि वे सकारात्मक मानसिकता रखने में मदद करते हैं और इस तरह से ठीक होने की गति में सुधार करते हैं। मरीज।

“के लिए मरीजों थैलेसीमिया के साथ, सात्विक पौधे आधारित आहार की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। सुनिश्चित करें कि आप समय पर भोजन करें और घर का बना खाना ही खाएं। इन सब्जियों – गाजर, चुकंदर, पालक और शकरकंद का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें। जब आप प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट खाते हैं, तो यह आपके शरीर में अतिरिक्त और मुक्त आयरन के कारण होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है। सभी पैकेज्ड, प्रोसेस्ड और रिफाइंड खाद्य पदार्थों से बचें, ”अक्षर ने कहा। उन्होंने आगे उन योग आसनों को भी नोट किया जिनका अभ्यास थैलेसीमिया से लड़ने के लिए किया जाना चाहिए।

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बालासन: बाल आसन के रूप में भी जाना जाता है, बालासन शरीर की समग्र मुद्रा में सुधार करने और मन को आराम देने में मदद करता है। यह आत्म-जागरूकता पैदा करने में भी मदद करता है।

त्रिकोणासनत्रिकोणासन, या त्रिभुज मुद्रा, शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करती है। यह योग आसन समग्र प्रतिरक्षा को बढ़ाने और पाचन में सहायता करने और वसा जलाने में मदद करता है।

ताड़ासन: यह योग आसन, जब दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जाता है, तो मुद्रा में सुधार करने और आत्म-जागरूकता पैदा करने में मदद करता है।

पश्चिमोत्तानासनपश्चिमोत्तानासन शरीर की समग्र प्रतिरक्षा में सुधार के अलावा पाचन में सुधार और शरीर के रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

शवासन: यह योग आसन प्रतिरक्षा प्रणाली की सहायता करने और तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है। यह सिरदर्द, थकान और चिंता को कम करने में भी मदद करता है।



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