ध्यान आपके जीवन को कैसे बेहतर बना सकता है? विशेषज्ञ शेयर अंतर्दृष्टि | स्वास्थ्य


ध्यान अपने आप को हमारे दिमाग से जोड़ने का तरीका है। यह वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा आत्म-जागरूकता और चिंतन प्राप्त होता है। ध्यान का मिथक है कि यह एक कठिन अभ्यास है जो केवल ऋषियों और योगियों द्वारा किया जाता है। हालाँकि, यह सच नहीं है। एचटी लाइफस्टाइल से बात करते हुए, रवि में आध्यात्मिक नेता एआईआर आत्मान ने कहा, “ध्यान का ध्यान मन है – यह मन को स्थिर करने के बारे में है। यह मन को शांत, मौन करने के बारे में है। यह चिंतन में होने के बारे में है। ध्यान, अंततः, हमें चेतना की स्थिति की ओर ले जाता है, सचेतन, विचारहीनता, बोध की एक अवस्था, जो हमें उस सर्वोच्च अमर शक्ति से जुड़ने में मदद करती है जिसे हम ईश्वर कहते हैं। लेकिन इससे पहले, यह हमें अपने दिमाग, हमारे मूड और हमारे जीवन के प्रभारी होने में मदद करता है।”

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रवि में एआईआर आत्मान ने ध्यान के उन तरीकों का उल्लेख किया है जिनके द्वारा प्रभावों हमारे जीवन सकारात्मक। वे इस प्रकार हैं:

तंदरुस्त: दैनिक आधार पर ध्यान का अभ्यास करने से जीवन-शैली के रोगों, तनाव-आधारित बीमारियों, मनोदैहिक विकारों के उपचार में मदद मिलती है। यह ऐसी बीमारियों के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है।

फोकस और एकाग्रता: ध्यान के माध्यम से हम अपने मन और विचारों को नियंत्रित करना सीखते हैं। इसलिए, हम अपना ध्यान और एकाग्रता उन चीजों में सुधार सकते हैं जो हम करना चाहते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य: ध्यान मन द्वारा उत्पन्न विचारों की संख्या को कम करने में मदद करता है, जिससे मन अव्यवस्थित हो जाता है। यह तनाव, चिंता, चिंता, भय, उत्तेजना को कम करने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करता है।

भावनात्मक स्वास्थ्य: “यह मूड को नियंत्रित करता है, जिसका हमारे भावनात्मक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हम शांत और खुश हैं। यह हमारे पारस्परिक संबंधों, जीवन के प्रति हमारे दृष्टिकोण को बदल देता है। हम प्रतिक्रिया करना सीखते हैं, प्रतिक्रिया नहीं। हम और अधिक सकारात्मक हो जाते हैं, ”रवि में एआईआर आत्मान ने कहा। इसलिए, हम दूसरों के प्रति दयालु और अधिक दयालु बन जाते हैं।

आत्म जागरूकता: ध्यान हमें अपने भीतर देखने में मदद करता है – हमें अपनी कमियों और गलतियों के बारे में पता चलता है। इसलिए, हम उन्हें स्वस्थ तरीके से संबोधित करने का प्रयास करते हैं। इससे आत्म-जागरूकता पैदा होती है।



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