नमामी अग्रवाल ने “पूर्णता की भावना” पर प्रकाश डाला, कहते हैं, 80-90 प्रतिशत क्षमता में खाएं


स्वादिष्ट और स्वादिष्ट सभी चीज़ों के लिए फ़ूडीज़ एक विशेष नरम स्थान साझा करते हैं। और एक बार जब वे अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित कर लेते हैं, तो वे पीछे नहीं हटते। क्या आप सहमत हैं? लेकिन एक बार में ढेर सारा खाना खाना सेहत के लिए ठीक नहीं है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप कम खपत करते हैं क्योंकि आपको अंततः अपने शरीर को सही पोषक तत्वों के साथ लगातार खिलाने की आवश्यकता होती है। तो, आप संतुलन कैसे बनाएंगे? सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह समझने की कोशिश करें कि आपकी थाली में क्या है इसका आनंद लेने में सक्षम होने के लिए आपको स्वस्थ रहने की आवश्यकता है। आप बस लक्ष्यहीन रूप से लालच में भोजन नहीं कर सकते या अपने आप को आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित नहीं रख सकते। पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर अपने एक वीडियो में इस मुद्दे को संबोधित किया है और “पूर्णता की भावना” की अवधारणा पेश की है।

कैप्शन में उन्होंने लिखा, “यह जानना बहुत जरूरी है कि भोजन करते समय कब रुकना है या अपने पसंदीदा में शामिल होने पर भी।” उसने आगे कहा, “पेट और मस्तिष्क दोनों द्वारा संतुष्टि की भावना तक पहुँचने से आपको अच्छा महसूस करने और तृप्ति तक पहुँचने में मदद मिलेगी।”

क्लिप में, उसने उल्लेख किया, “जब हम भोजन करते हैं, तो यह हमारे शरीर को विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व प्रदान करता है। और हम में से अधिकांश को “पूर्णता की भावना” के बारे में पता नहीं है। बहुत ज्यादा या हम बहुत कम खाना खा रहे हैं।

तो, परिपूर्णता की भावना क्या है? उसने विस्तार से बताया कि परिपूर्णता की भावना तृप्ति की भावना के बराबर है। इसका मतलब यह होगा कि आपको उस स्तर तक खाना खाने की ज़रूरत है जिस स्तर पर आप पर्याप्त ऊर्जा महसूस करते हैं, इस हद तक सुस्त नहीं हैं कि आप हिलने-डुलने में भी सक्षम नहीं हैं, जो आपके रास्ते में आने वाले बहुत सारे भोजन खाने के बाद होने की संभावना है।

तो, मूल रूप से, उसने कहा, “जब हम 80-90 प्रतिशत क्षमता में खाते हैं, तो हमारा पाचन अधिक प्रभावी होता है, हम सुस्ती महसूस नहीं करते हैं और हमारे पास दैनिक गतिविधियों को करने की ऊर्जा होती है।”

जरा देखो तो:

नमामी अग्रवाल अक्सर अपने वीडियो में अलग-अलग खाने की चीजों के बारे में बात करती रहती हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने स्वास्थ्य लाभ भी साझा किए। उन्होंने एक बार दर्शकों को अंडे की जर्दी के फायदों के बारे में बताया था। उसने कहा कि अंडे या पके हुए अंडे और एवोकैडो एक शानदार स्नैकिंग विकल्प बनाते हैं। साथ ही, उपरोक्त खाद्य पदार्थों के साथ अपने दिन की शुरुआत करने का यह एक शानदार तरीका होगा। अतिरिक्त लाभ यह है कि संयोजन स्वादिष्ट और पौष्टिक है।

सुझावों का पालन करें और स्वस्थ जीवन व्यतीत करें।





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