न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इस गर्मी में गर्मी से बचने के लिए फूड टिप्स शेयर किए


हर गुजरते दिन के साथ, गर्मी असहनीय होती जा रही है, अधिकतम तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है। कई क्षेत्र भयंकर गर्मी से जूझ रहे हैं, जिसके कारण निर्जलीकरण हो रहा है और चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है। पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने गर्मी को मात देने में हमारी मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उसने तीन स्थानीय, मौसमी और पारंपरिक खाद्य पदार्थों पर प्रकाश डाला, जिनका उपयोग हम अपने शरीर के तापमान को कम करने के लिए कर सकते हैं, बिना एयर कंडीशनर को हर समय चालू किए। वह कहती हैं कि जो चीजें वास्तव में स्वस्थ हैं, वे हमारे शरीर और ग्रह दोनों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखती हैं।

रुजुता दिवेकर आपको क्या करने की सलाह देती हैं:

1) सुबह-सुबह एक स्थानीय फल लें

ये फल अपने स्वाद और स्वाद से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट का भी एक बड़ा स्रोत हैं। रुजुता दिवेकर ने अपने अनुयायियों से उन फलों की तलाश करने के लिए कहा, जिन्हें काटने पर रस निकलता है।

2) दोपहर के भोजन के लिए दही (दही) चावल (अचार या पापड़ के साथ)

दही चावल एक अच्छा प्रीबायोटिक, प्रोबायोटिक और पोस्टबायोटिक भोजन है। दोपहर के भोजन के लिए इसे खाने से आपकी भूख वापस आ जाएगी और आप अच्छा महसूस करेंगे, पोषण विशेषज्ञ कहते हैं। यह आपके नमक या चीनी की लालसा को भी नियंत्रित करेगा जो आपको गर्मी के महीनों में बेतरतीब ढंग से मिलती है।

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3) सोते समय गुलकंद का पानी

इससे आंखों की थकान कम होगी और नींद भी अच्छी आएगी। यह आपके पैरों में ऐंठन और दर्द को भी कम करेगा। एक गिलास पानी में सूखे गुलाब की पंखुड़ियों और चीनी से बना एक चम्मच गुलकंद मिलाएं और रात को सोने से पहले पिएं।

रुजुता दिवेकर ने कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को भी रेखांकित किया जो तापमान में वृद्धि के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में हो सकती हैं।

1) अम्लता: अम्लता गर्मियों के दौरान सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इसका अनुभव तब होता है जब शरीर में अत्यधिक गर्मी के कारण अधिक मात्रा में एसिड का उत्पादन होता है। एसिडिटी के लक्षण हैं सीने में जलन, सांसों की दुर्गंध और जीभ में खट्टी डकारें आना।

2) सूजन : गर्मी में यह अन्य मौसमों की तुलना में बहुत खराब हो सकता है। यह खराब हो जाता है क्योंकि गर्मी रक्त वाहिकाओं और केशिकाओं के विस्तार का कारण बन सकती है।

3) सिरदर्द: गर्मी के महीनों में निर्जलीकरण, पर्यावरण प्रदूषण, गर्मी की थकावट और यहां तक ​​कि हीट स्ट्रोक के कारण सिरदर्द की आवृत्ति बढ़ सकती है।

4) थकान: गर्मी के मौसम में यह डिहाइड्रेशन का एक आम लक्षण है।

5) अपच: तापमान में वृद्धि से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, जिससे अपच हो जाता है।

यहां देखिए इंस्टाग्राम पोस्ट:

गर्मी कम होने के कोई संकेत नहीं दिखा रहा है, इन खाद्य युक्तियों का पालन करें और इस गर्मी में ठंडा रहने के लिए स्वस्थ भोजन करें।





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