पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यहां बताया गया है | स्वास्थ्य


बढ़ा हुआ वजन सभी को परेशान करता है। मेगा कैलोरी बर्न करने और वजन को नियंत्रण में रखने के लिए लोग कई तरह के व्यायाम करते हैं गतिविधियां, जैसे चलना, दौड़ना, कसरत करना, किकबॉक्सिंग और साइकिल चलाना। हालांकि देखा गया है कि सिर्फ पानी पीने से वजन कम करना और कैलोरी बर्न करना भी संभव है। वास्तव में, ऐसा माना जाता है कि आठ किलोमीटर तक जॉगिंग करते समय जितनी कैलोरी बर्न होती है उसे सिर्फ पानी पीने से बर्न किया जा सकता है। पीने का पानी हमें अधिक खाने से बचाता है – यह बदले में वजन को बढ़ने से रोकता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे पीने का पानी कैलोरी बर्न कर सकता है और वजन को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है:

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कोई कैलोरी नहीं: पानी में कोई कैलोरी नहीं होती है, और यह बदले में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। पानी पीने से फैट बर्न करने और शरीर को एक्टिव रखने में भी मदद मिलती है।

भरे होने का अहसास: पानी, कब ग्रहण किया हुआ बड़ी मात्रा में, हमें पूर्ण होने की भावना देता है। यह बदले में बार-बार खाने की इच्छा को कम करता है। जब हम अधिक खाना कम करते हैं, तो यह वजन को नियंत्रण में रखने और वसा को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

भोजन से पहले पानी: बहुत से मामलों में, लोग भोजन के तुरंत बाद या भोजन के साथ पानी पीने की प्रवृत्ति रखते हैं। हालांकि, यह अभ्यास अपच का कारण बन सकता है, और बदले में वजन बढ़ा सकता है। भोजन करने से पहले पानी का सेवन करना चाहिए। यह अधिक खाने को रोकने में मदद करता है, और बदले में वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

गर्म पानी: गर्म पानी जमा चर्बी को तोड़ने में मदद करता है, जिसे बाद में जलाना आसान हो जाता है। वजन कम करने के लिए रोजाना गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। गर्मी के मौसम में भी दिन में कम से कम एक बार या सोने से पहले गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

प्राकृतिक स्वाद: कुछ लोगों को पानी पीना पसंद नहीं होता है क्योंकि इसका कोई स्वाद नहीं होता है। ऐसे मामलों में, अधिक पीने को प्रोत्साहित करने के लिए नींबू, अदरक, सौंफ और फलों के स्लाइस जैसे प्राकृतिक स्वादों को जोड़ा जा सकता है।



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