प्रसवोत्तर स्वास्थ्य युक्तियाँ: आवश्यक पोषण जो हर स्तनपान कराने वाली माँ को चाहिए | स्वास्थ्य


स्तनपान माताओं स्वाभाविक रूप से बच्चे को पोषक तत्व देते हैं, जो उसके विकास को बढ़ावा देते हैं और स्वास्थ्य लेकिन माताओं के बीच हमेशा इस बात को लेकर चिंता बनी रहती है कि क्या प्रसवोत्तर के दौरान उनके आहार से स्तनपान की मात्रा और गुणवत्ता और बच्चे के स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि मां का दूध उसके आहार की परवाह किए बिना बच्चे के लिए सही होगा, क्योंकि शरीर के लिए यह जानना स्वाभाविक है कि विकास के चरण के दौरान बच्चे को क्या पोषण चाहिए लेकिन कुछ आवश्यक पोषण है जो हर स्तनपान कराने वाली मां को चाहिए।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, डेंटिस्ट और केयर रिडिफाइन्ड के संस्थापक डॉ प्रवीण कुमार ने खुलासा किया, “स्तनपान कराने वाली मां के आहार का एक प्रमुख हिस्सा डेयरी उत्पाद, बीन्स, नट्स, दालें और बीज जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ होना चाहिए। गहरे हरे और पीले रंग की सब्जियां, फल और साबुत अनाज जैसे पूरी गेहूं की रोटी और दलिया भी नर्सिंग माताओं के लिए आश्चर्यजनक पोषण के रूप में काम करते हैं। शाकाहारियों के लिए आयरन और जिंक के कुछ अच्छे स्रोत सूखे मेवे, मेवे और बीज हैं। जो माताएं पशु उत्पादों से पूरी तरह परहेज करती हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए बी12 की खुराक लेने का विकल्प चुनना चाहिए कि बच्चे में इसकी कमी न हो।

फिसिको डाइट क्लिनिक की संस्थापक डाइटिशियन विधि चावला ने अपनी विशेषज्ञता को उसी तक पहुंचाते हुए साझा किया, “अच्छी तरह से पोषित स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए, प्रति दिन अतिरिक्त 500 किलो कैलोरी की सलाह दी जाती है जो हम आमतौर पर गर्भावस्था से पहले उपभोग करते हैं। विटामिन ई, विटामिन बी 12, विटामिन डी, जिंक और सेलेनियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों पर विचार किया जाना चाहिए जो मांस, अंडे और मछली और पौधे आधारित उत्पादों जैसे फलियां और अनाज आधारित उत्पादों आदि में पाए जा सकते हैं। यदि आहार को कवर करने में सक्षम नहीं हैं तो हमें पूरक आहार के लिए जाना चाहिए। खुद को ठीक से हाइड्रेट करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि दूध की अच्छी गुणवत्ता के लिए उचित हाइड्रेशन बहुत महत्वपूर्ण है।

इस बात पर जोर देते हुए कि स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए कोई एक “संपूर्ण” आहार नहीं है, लेकिन कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं जो आपको और आपके बच्चे को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, पोषण विशेषज्ञ सपना जयसिंह पटेल, स्वास्थ्य से पहले स्वास्थ्य के संस्थापक, ने स्वस्थ खाने के लिए कुछ सुझाव सूचीबद्ध किए हैं। स्तनपान:

1. भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां सहित विभिन्न प्रकार के संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाएं।

2. चिकन, मछली, टोफू या फलियां जैसे दुबले प्रोटीन स्रोत चुनें।

3. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, मीठा पेय और संतृप्त वसा सीमित करें।

4. खूब सारा पानी या बिना मीठे पेय पदार्थ पीकर हाइड्रेटेड रहें।

उन्होंने कुछ विशिष्ट पोषक तत्वों पर भी प्रकाश डाला जिनका स्तनपान कराने वाली माताओं को सेवन करना चाहिए:

1. प्रोटीन – स्तन का दूध लगभग 80% पानी और 20% ठोस पदार्थों से बना होता है, जिसमें वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन शामिल हैं। प्रोटीन आपके बच्चे के विकास और विकास के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करता है, इसलिए जब आप स्तनपान कर रही हों तो पर्याप्त मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है। प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, फलियां, अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

2. मोटा – वसा आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। यह कुछ विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने में भी मदद करता है और कोशिका झिल्ली और हार्मोन के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करता है। स्तन के दूध में लगभग 50% वसा होता है, इसलिए जब आप स्तनपान करा रही हों तो पर्याप्त फैटी एसिड का सेवन करना महत्वपूर्ण है। वसा के अच्छे स्रोतों में एवोकाडो, नट्स, बीज, जैतून का तेल, सन बीज और मछली शामिल हैं।

3. कार्बोहाइड्रेट – कार्बोहाइड्रेट आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए ऊर्जा का एक अन्य महत्वपूर्ण स्रोत है। वे एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं और स्तन के दूध के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करते हैं। कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोतों में साबुत अनाज, फल, सब्जियां और फलियां शामिल हैं।

4. विटामिन और खनिज – स्तनपान कराने वाली माताओं को आयरन, कैल्शियम, आयोडीन और विटामिन डी सहित पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिजों का सेवन करने की आवश्यकता होती है। इन पोषक तत्वों के अच्छे स्रोतों में गहरे रंग के पत्तेदार साग, खट्टे फल, टमाटर, ब्रोकोली, दुबला मांस, समुद्री भोजन, टोफू, नट और बीज शामिल हैं।

यदि आप अपने आहार या पोषण के बारे में चिंतित हैं, तो अपने पोषण विशेषज्ञ से बात करें। वे एक स्वस्थ खाने की योजना बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं जो आपकी और आपके बच्चे की जरूरतों को पूरा करती है।



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