बच्चे के जन्म के बाद फिट और स्वस्थ रहना | स्वास्थ्य


गर्भावस्था शायद सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक है जो एक महिला अपने शरीर में कभी भी अनुभव करेगी। जबकि नई माताओं के लिए “अपने सामान्य शरीर” में वापस आना स्वाभाविक है, अब जब वे गर्भवती नहीं हैं, तो यह एक प्रक्रिया है।

नई माताओं के गर्भावस्था से पहले के शरीर में “वापस कूदने” के दबाव पर ध्यान दिए बिना, ये माताएं हर चीज पर फिट और सक्रिय रहने को गले लगा रही हैं।

अपना खुद का फैशन लेबल चलाने वाली 20 महीने की रहमत वालिया की मां कृति वालिया कहती हैं कि बच्चे के जन्म से पहले उनकी फिटनेस रूटीन में केवल सैर शामिल थी। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान उन्होंने योगा और स्क्वैट्स करना शुरू कर दिया था। वालिया कहती हैं, “बच्चे के जन्म के ठीक बाद (लॉकडाउन के दौरान), मैं दो महीने के भीतर अपने काम के समय पर वापस आ गई और अपने शिशु की देखभाल भी खुद की, जिससे मुझे फिट महसूस करने और फिट दिखने में मदद मिली।”

40 वर्षीय पूजा उचिल के लिए, उन्होंने जीवन भर एक सक्रिय जीवन शैली जिया है, जिसमें घर पर कार्डियो करना और प्रति दिन लगभग 12,000 से 15,000 कदम चलना शामिल है। बच्चे के जन्म के बाद, सी-सेक्शन डिलीवरी के कारण बहुत कुछ बदल गया, लेकिन उसने अपने शरीर के रक्त परिसंचरण के लिए कम से कम पांच घंटे चलना सुनिश्चित किया।

उचिल कहते हैं, ‘मैंने तीसरे दिन से सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दिया था। मैंने इसे धीमी गति से लिया लेकिन मेरे पास ईमानदारी से कोई विकल्प नहीं था। वर्कआउट के लिए समय निकालना आसान नहीं है, लेकिन जो काम करता है वह है मेरे काम पर वापस आना। इसके अलावा, मैं अपने कुत्ते को हर दिन एक घंटे के लिए टहलाता हूं, बागवानी करता हूं, खाना बनाता हूं और दो मंजिला घर की सफाई करता हूं, और इस तरह मुझे एक दिन में सीढ़ियों की 40 उड़ानें मिलती हैं। ”

अपनी बेटी नूह के जन्म से पहले, 34 वर्षीय रुबीना खरास के लिए, फिटनेस कभी भी उनका ध्यान केंद्रित नहीं था और अक्सर उन्हें किनारे कर दिया जाता था और अब ऐसा नहीं है।

खरास बताते हैं, “मेरी सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद, मुझे एक अलग व्यक्ति की तरह महसूस हुआ। मैंने अपने बच्चे की देखभाल की, साफ खाना खाया, घर से काम किया और दिन के अंत में, मैंने बिना किसी असफलता के 20 मिनट का कसरत किया। इससे मुझे अपनी ऊर्जा वापस पाने और सकारात्मक महसूस करने में मदद मिली”, आगे कहा, “नई माताओं को अपने छोटों की देखभाल के बीच में अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना सीखना चाहिए।”

मीडिया पेशेवर, राधिका सेठ के लिए, शारीरिक रूप से फिट रहना हमेशा से ही उनका एजेंडा रहा है, इससे पहले कि वह अपने बच्चे को गर्भ धारण करती। सेठ कहते हैं, “गर्भावस्था से पहले, मैं कभी-कभार तैराकी के साथ दिन में लगभग 40 मिनट कार्डियो करती थी। हालाँकि, मुझे एक कठिन गर्भावस्था थी क्योंकि मैं गर्भाधान के पूरे चरण में बिस्तर पर आराम कर रही थी। इसलिए, प्रसव के बाद, मुझे अपने पैरों पर वापस आने के लिए धीमी चाल से बच्चे के कदम उठाने पड़े। मैंने सप्ताह के हिसाब से अपनी वॉकिंग बढ़ा दी और डिलीवरी के लगभग छह महीने बाद फिर से 40 मिनट का कार्डियो मार्क हासिल कर लिया।”

वह आगे कहती हैं, “अपना और छोटे बच्चे की देखभाल करना आसान नहीं है, लेकिन घर में एक अच्छा सपोर्ट सिस्टम होना जरूरी है। अब जब कार्यालय फिर से शुरू हो गए हैं, तो कसरत के लिए मुश्किल से कोई समय है, इसलिए मैं छोटे कदम उठाने की कोशिश करता हूं जैसे कि दो घंटे की ट्रेन के आवागमन के दौरान हर रोज खड़े रहना और जब भी संभव हो कदम उठाना। मैं यह भी सुनिश्चित करता हूं कि मैं सही खाऊं। ”



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