बहुत बढ़िया एवोकाडो: अपने आहार में फल को शामिल करने के 14 स्वास्थ्य लाभ | स्वास्थ्य


जबकि avocados वे भारत के मूल निवासी नहीं हैं, वे देश में आसानी से उपलब्ध हैं और अपने कई अद्भुत लाभों के कारण लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं। एवोकैडो का स्वाद अच्छा और पौष्टिक होता है और बहुत से लोग इसे अपने भोजन में शामिल करना पसंद करते हैं – टोस्ट, तले हुए अंडे, सलाद और सूप जबकि अन्य इसे अपने मूल रूप में फल के रूप में लेते हैं। ए हाल के एक अध्ययन अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित 30 से अधिक वर्षों के लिए 11,000 से अधिक महिलाओं और पुरुषों का अनुसरण किया और पाया कि उच्च एवोकैडो का सेवन हृदय रोग और कोरोनरी हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा था। ऐसा कहा जाता है कि हफ्ते में आधा एवोकाडो में भी सुरक्षात्मक गुण होते हैं। (यह भी पढ़ें: पकाने की विधि: नियमित चाट पर जाएँ, एवोकैडो आलू चाट के साथ अपनी स्वाद कलियों को आश्चर्यचकित करें)

एवोकैडो एक पोषक तत्व-घने फल हैं, जिसमें आहार फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, एमयूएफए, और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स और बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जो स्वतंत्र रूप से कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य से जुड़े होते हैं।

“एवोकैडो कुछ हद तक माँ प्रकृति द्वारा इकट्ठे किए गए बेहतरीन फलों में से एक है। वे न केवल स्वादिष्ट हैं – बल्कि उनमें घटकों की एक शानदार और पौष्टिक सिम्फनी भी होती है जो एक पौष्टिक, संतोषजनक भावना पैदा करने के लिए गठबंधन करती है। उदाहरण के लिए, एवोकैडो तेल , एक कप एवोकाडो 10 ग्राम फाइबर और 21 ग्राम वसा प्रदान करता है,” डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. पूनम दुनेजा और संस्थापक न्यूट्रीफीबायपूनम डाइट एंड वेलनेस क्लिनिक ने एचटी डिजिटल के साथ एक ईमेल साक्षात्कार में कहा।

वह एवोकाडो के अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी बात करती है:

प्रतिदिन एक एवोकैडो खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

1. निचला बीएमआई: अध्ययनों से पता चला है कि एवोकैडो उपभोक्ताओं में पोषक तत्वों का सेवन अधिक होता है और चयापचय सिंड्रोम की दर कम होती है। उनके पास कम वजन, कम बीएमआई, कम पेट वसा, और एचडीएल के उच्च स्तर (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल है।

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: कुछ पोषक तत्व वसा में घुलनशील होते हैं। इसका मतलब है कि आपको उनका सेवन वसा के साथ करना चाहिए ताकि आपका शरीर उन्हें ठीक से अवशोषित कर सके। एवोकैडो कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं और इसमें लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

एवोकैडो कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं और इनमें लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। (पिक्सैबे)
एवोकैडो कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं और इनमें लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। (पिक्सैबे)

3. एंटीकार्सिनोजेनिक: 2015 के एक कैंसर शोध अध्ययन में पाया गया है कि एवोकाटिन बी, एवोकाडो से प्राप्त एक यौगिक, ल्यूकेमिया कोशिकाओं को मारने में मदद कर सकता है।

4. आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करता है: प्रतिदिन एक एवोकैडो खाने से सीरम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो सकता है। अगर अच्छी शारीरिक गतिविधि के साथ जोड़ा जाए तो एवोकाडो वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।

5. तृप्ति के स्तर में सुधार करता है: अध्ययनों से पता चला है कि भोजन के साथ एवोकाडो खाने वाले लोग 23% अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं जिससे उनकी तृप्ति के स्तर में सुधार होता है।

कोशिश करनी चाहिए: एवोकैडो टोस्ट (पिक्साबे)
कोशिश करनी चाहिए: एवोकैडो टोस्ट (पिक्साबे)

6. एवोकाडो मस्तिष्क स्वास्थ्य और याददाश्त को बढ़ा सकता है: फल ओलिक एसिड (या ओईए) में समृद्ध है, एक ओमेगा -9 फैटी एसिड जो बेहतर संज्ञान से जुड़ा हुआ है। अध्ययनों में पाया गया है कि ओमेगा-9 फैटी एसिड याददाश्त को बढ़ा सकता है।

7. अवसाद के जोखिम को कम करता है: मोनोअनसैचुरेटेड वसा खाने से अवसाद को कम करने के लिए दिखाया गया है। (और वसा के सेवन को संतुलित करने से अवसाद को नियंत्रित किया जा सकता है) और फोलेट की उच्च मात्रा आपके मस्तिष्क के फील-गुड केमिकल, डोपामाइन और सेरोटोनिन को बनाए रखने में मदद करती है।

8. अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों को रोकता है: न्यूरोबायोलॉजी के अध्ययन में पाया गया है कि एवोकाडो में मौजूद “जैव सक्रिय पोषक तत्वों की विविध सरणी” इस प्रकार की बीमारियों की रोकथाम और इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

आप उन्हें अपने नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं (पिक्साबे)
आप उन्हें अपने नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं (पिक्साबे)

9. उम्र बढ़ने के साथ आंखों को स्वस्थ रखता है: फल कैरोटेनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर होता है, जो आपकी आँखों में स्वस्थ कोशिकाओं की रक्षा और उन्हें बनाए रखने में मदद कर सकता है। एवोकैडो उम्र के साथ धब्बेदार रंगद्रव्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

10. मसूड़ों की बीमारी को रोकता है: अध्ययनों से पता चला है कि एवोकाडो में प्रमुख तत्व पीरियडोंटल बीमारी के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव को बढ़ा सकते हैं।

11. पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को कम करता है: एवोकाडो में मौजूद ओमेगा-3 कूल्हे या घुटने के गठिया के रोगियों की मदद कर सकता है।

एवोकाडो को सलाद में भी मिलाया जा सकता है (पिक्साबे)
एवोकाडो को सलाद में भी मिलाया जा सकता है (पिक्साबे)

12. एवोकाडो उपापचयी सिंड्रोम का मुकाबला कर सकता है: मेटाबोलिक सिंड्रोम उच्च रक्त शर्करा, उच्च सीरम कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और उच्च बॉडी मास इंडेक्स सहित जुड़े मुद्दों का एक वर्गीकरण है, जिससे टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। यह पाया गया कि “एवोकाडो के लिपिड-लोअरिंग, एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीडायबिटिक, एंटी-मोटापा, एंटीथ्रॉम्बोटिक, एंटीथेरोस्क्लोरोटिक और कार्डियोप्रोटेक्टिव प्रभाव” इस सिंड्रोम से बचाने में मदद कर सकते हैं।

13. जिगर की क्षति को कम करता है: एवोकाडो में ऐसे रसायन होते हैं जो लीवर के विषाक्त पदार्थों से बचा सकते हैं। और एवोकाडो हेपेटाइटिस सी वायरस के कारण होने वाले जिगर की क्षति को भी कम कर सकता है।

14. गर्भवती महिलाओं के लिए बढ़िया: एवोकैडो फोलेट और पोटेशियम (आमतौर पर मातृ आहार में कम खपत) के साथ-साथ फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड वसा, और लिपिड-घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होते हैं – जिनमें से सभी मातृ स्वास्थ्य, जन्म के परिणामों और स्तन दूध की गुणवत्ता में सुधार से जुड़े होते हैं।



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