मधुमेह आहार: स्वस्थ सुबह के भोजन के लिए 5 त्वरित और आसान नाश्ते के विकल्प


मधुमेह से जूझ रहे लोगों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना और उच्च कार्बोहाइड्रेट और शुगर लेवल वाले खाद्य पदार्थों को बाहर करना सबसे महत्वपूर्ण काम है। लेकिन ऐसा करना कहने से आसान है। कई बार भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है कि वास्तव में कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए और कैसे। दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन – नाश्ते से शुरू होकर संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। चूंकि आमतौर पर हम सभी के लिए सुबह जल्दी होती है, इसलिए झटपट रेसिपी ढूंढना भी एक काम हो सकता है। फिर भी, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए स्वस्थ आहार से चिपके रहने के लिए उन व्यंजनों को खोजना उचित है।

पोषण और कल्याण सलाहकार शालिनी मंगलानी कहती हैं, “मधुमेह से निपटने वालों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका आहार अच्छी तरह से संतुलित हो। उन्हें अपने नाश्ते के भोजन में अच्छे कार्बोहाइड्रेट वाले प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए ताकि दिन की शुरुआत अच्छे ऊर्जा स्तर के साथ हो।”

तो, अपने नाश्ते के मेनू का मसौदा तैयार करने में आपकी मदद करने के लिए, यहां हमारे पास कुछ स्वस्थ व्यंजन हैं जिन्हें आप कुछ ही समय में तैयार कर सकते हैं।

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यहाँ मधुमेह आहार के लिए 5 त्वरित और आसान नाश्ता व्यंजन हैं:

1. मेथी पराठा

यह प्रोटीन, फाइबर और अच्छे कार्ब्स का सही संयोजन है। मेथी एक ज्ञात कम जीआई भोजन है इसलिए यह किसी भी मधुमेह के अनुकूल भोजन में एक आदर्श घटक बनाता है। इस पराठे को पोषक तत्व- और ऊर्जा से भरे नाश्ते के लिए बनाएं। व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

मेथी पराठा

नाश्ते के लिए मेथी पराठा एक बेहतरीन विकल्प है।

2. बेसन-मेथी चीला

यह चीला रेशेदार और मैग्नीशियम से भरपूर बेसन (बेसन) से बनाया जाता है और इसे बनाने में मुश्किल से ही समय लगता है। यह नुस्खा मेथी के पत्तों की अच्छाई में भी जोड़ता है और इस व्यंजन को मधुमेह आहार में जरूरी बनाता है। ये रही रेसिपी.

3. उबले अंडे स्टिर-फ्राई

वजन कम करने वाले आहार या स्वस्थ आहार वाले सभी लोग तेल और मक्खन को कम करने के लिए आमलेट या तले हुए अंडे के बजाय उबले अंडे का सेवन करते हैं। लेकिन अगर सादे उबले अंडे आपके स्वाद के अनुरूप नहीं हैं, तो उबले अंडे के साथ तेल की कुछ बूंदों के साथ इस झटपट स्टर-फ्राई डिश को बनाएं और अपने आप को एक स्वादिष्ट भोजन के लिए तैयार करें। व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें।

4. काला चना चाट

अगर आप डायबिटिक हैं तो आपको पता होगा कि काला चना आपके लिए कितना फायदेमंद है। लगभग सभी पोषण विशेषज्ञ इस फलियों को मधुमेह आहार में शामिल करने का सुझाव देते हैं, इसलिए यह आपके नाश्ते के मेनू में भी होना चाहिए। आपको बस चना को रात भर भिगोना है और अगली सुबह, प्रेशर कुकर में डालना है और अपने सुबह के कामों को करना है। पकने के बाद इसमें उबले हुए आलू और मसाले डालें और खोदें। व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें।

5. रागी दोसा

यदि आप दक्षिण भारतीय भोजन के अपने प्यार को नहीं छोड़ सकते हैं, तो यह नुस्खा आपके लिए है। बस रागी और गेहूं के आटे को छाछ में मिलाकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह आपको बस इतना करना है कि एक गर्म तवे पर डालें और डोसा बना लें। हरी चटनी के साथ परोसिये और खाइये. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

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रागी डोसा सुबह के समय आसानी से बनाया जा सकता है.

सुबह की भागदौड़ के बीच पौष्टिक नाश्ता बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन त्वरित और आसान व्यंजनों को आसान बनाने से आपको मधुमेह आहार पर एक स्वस्थ दिनचर्या से चिपके रहने में मदद मिल सकती है।



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