मनोवैज्ञानिक 5 कारण बताता है कि ऊब जाना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा क्यों हो सकता है | स्वास्थ्य


हम सभी अपने व्यस्त दिनचर्या से आराम करने के लिए समय निकालते हैं, अपने दिमाग को डिस्कनेक्ट, फिर से जीवंत और रीसेट करने के लिए। फिल्में देखना, किताबें पढ़ना, खाना बनाना, दोस्तों से मिलना-जुलना कुछ ऐसे काम हैं, जिनसे लोग छुटकारा पाने के लिए करते हैं-तनाव. शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो होशपूर्वक ‘कुछ न करने’ के लिए समय निकालता है या ऊब जाता है। हमारी आधुनिक जीवन शैली के लिए धन्यवाद, हमारा मस्तिष्क कई बार बहुत अधिक विकर्षणों से अधिक उत्तेजित होता है और सोशल मीडिया उनमें से एक है। इन दिनों हम में से अधिकांश के पास बहुत कम खाली समय है क्योंकि यह हमेशा कभी न खत्म होने वाले सोशल मीडिया फीड्स के माध्यम से स्क्रॉल करने या हमारी पसंदीदा श्रृंखला को द्वि घातुमान देखने में व्यतीत होता है। (यह भी पढ़ें: तनाव कम करने और खुशियों को बढ़ाने के लिए सुबह-सुबह की रस्मों पर योग विशेषज्ञ)

हालांकि, अगर विशेषज्ञों की माने तो बोर होने के लिए समय निकालना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक हो सकता है। जानना चाहते हैं कैसे? एचटी डिजिटल के साथ बातचीत में, श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली में सलाहकार मनोवैज्ञानिक, डॉ पल्लवी जोशी, उन सभी कारणों के बारे में बताती हैं कि हमें समय और समय पर बोरियत को क्यों अपनाना चाहिए और यह वास्तव में हमारे मस्तिष्क और कल्याण के लिए कैसे अच्छा हो सकता है। .

जोशी का कहना है कि स्मार्टफोन हमारे मानसिक स्वास्थ्य के खराब होने का एक कारण है और सोशल मीडिया पर बैठने और स्क्रॉल करने की आदत से उच्च तनाव का स्तर, एकाग्रता और रचनात्मकता की कमी और सोशल मीडिया की लत लग सकती है।

मनोवैज्ञानिक बेहतर मन की स्थिति में रहने के लिए दोस्तों, जिम्मेदारियों और सोशल मीडिया से विराम लेकर स्वयं को समय देने का सुझाव देते हैं। “यह वास्तव में आपको कई मायनों में अधिक उत्पादक बना सकता है – आप अधिक रचनात्मक, खुश और कम तनावग्रस्त हो सकते हैं,” वह कहती हैं।

डॉ पल्लवी जोशी के अनुसार बोर होने के सभी फायदे यहां दिए गए हैं।

1. यह तकनीक की लत से छुटकारा पाने में मदद करता है

स्मार्टफोन और प्रौद्योगिकी की लत आपको परेशान कर सकती है जब आप अपने फोन की जांच नहीं कर सकते हैं, यह आपको काल्पनिक सेल फोन रिंगटोन और कंपन का अनुभव करने के लिए भी बना सकता है और आपको सुंदर चीजों और आपके आस-पास मौजूद वास्तविक लोगों से अलग कर सकता है। “प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया पर बहुत समय बिताना अवसाद और चिंता, खराब शैक्षणिक प्रदर्शन और खराब नींद का कारण हो सकता है।

ऊबने से आपके सिस्टम में नई न्यूरोप्लास्टी को बनाए रखने और बनाने में मदद मिलती है जो कि विशेष रूप से छोटे बच्चों और किशोरों के लिए एक आवश्यक व्यसन-विरोधी गतिविधि है। इसलिए, अगली बार से यदि आपके पास खर्च करने के लिए पांच मिनट या पूरा एक घंटा है, तो बस अपने फोन को एक तरफ रख दें और इसे पुराने ढंग से खर्च करें: पेंटिंग, लेखन, दिवास्वप्न, या बस संगीत और कॉफी के साथ बैठकर, “कहते हैं। डॉ जोशी।

2. यह रचनात्मकता को बढ़ावा देने में मदद करता है

बोरियत को समय की बर्बादी के रूप में सोचने के बजाय, इसे अपने मस्तिष्क की आवश्यकता के रूप में देखने का प्रयास करें जो आपके दिमाग को ताज़ा और फिर से सक्रिय कर सके। विशेषज्ञ कहते हैं, “अपने दिमाग को बोझ, तनाव और प्रौद्योगिकी के निरंतर उपयोग से विराम देने से यह नई चीजों में रुचि लेने और नए विचार उत्पन्न करने की अनुमति देता है, जो आपकी रचनात्मकता के स्तर को बढ़ा सकता है।”

3. यह आपको नए शौक और रुचियों को खोजने में मदद करता है

बोरियत हमेशा आपको अपने मस्तिष्क-स्थान का पता लगाने और नए शौक और रुचियों को विकसित करने का अवसर प्रदान करती है। यदि आप कुछ नया और दिलचस्प सीखना चाहते हैं, तो अपने आप को ऊबने दें और कुछ न करते हुए कुछ ‘मी टाइम’ में शामिल हों।

4. यह आपको शांतिपूर्ण और दिमागी बनाने में मदद करता है

कुछ न करना ही शांति और दिमागीपन का सार है, वर्तमान क्षण में स्वयं पर ध्यान केंद्रित करने का अभ्यास आपके और आपके स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम है। दिमागीपन और शांति के स्वास्थ्य लाभों में बेहतर नींद, भावनात्मक स्थिरता, सकारात्मक विचार और वजन घटाने के प्रयासों के साथ अधिक सफलता शामिल है।

5. यह तनाव को कम करने और सकारात्मकता लाने में मदद करता है

ऊबने से आपके दिमाग को तनाव से बाहर निकलने और एक नई शुरुआत करने का मौका मिलता है। यह दिमाग को भी रिचार्ज करता है और विचारों में सकारात्मकता लाता है जिससे भविष्य में सफलता और खुशी मिल सकती है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *