मलाइका अरोड़ा योगासन का सुझाव देती हैं जो किसी को भी पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकते हैं: देखें | स्वास्थ्य


व्यायाम करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हम सभी इस तथ्य को जानते हैं। लेकिन हम जिस फिटनेस लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं, उसे हासिल करने के लिए अपनी दिनचर्या को गतिशील बनाना भी आवश्यक है। नियमित रूप से योगाभ्यास करना उस दिशा में एक कदम आगे बढ़ सकता है। और मलाइका अरोड़ा एक ही मानता है। यहां तक ​​कि स्टार अपने सोशल मीडिया पर योगा मैट को रोल आउट करने के लिए प्रशंसकों को प्रेरित करने के लिए कई योग पोस्ट भी साझा करती हैं। हाल ही में मलाइका और सर्व योग ने एक वीडियो शेयर किया है तीन योग आसनों की विशेषता शरीर के एक हिस्से को कम करने पर ध्यान केंद्रित करना जो कई लोगों को परेशान करता है – पेट की चर्बी। हालांकि फिटनेस विशेषज्ञों द्वारा स्पॉट रिडक्शन को एक मिथक कहा जाता है, मलाइका ने सुझाव दिया कि इन योग आसनों को दैनिक व्यायाम दिनचर्या में शामिल करने से किसी को भी ‘कमर के आसपास वजन के संचय का मुकाबला करने’ में मदद मिलेगी।

मलाइका और सर्व योग ने अपने पेज पर वीडियो पोस्ट किया और इसका शीर्षक है – ‘पेट की चर्बी कम करने के आसन’। फिटनेस के प्रति उत्साही ने बताया कि कैसे योग लोगों को कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद कर सकता है। उन्होंने कहा कि व्यायाम और स्वस्थ भोजन विकल्पों के माध्यम से पेट की चर्बी कम की जा सकती है। उनके पोस्ट में उल्लिखित तीन आसन हैं नौकासन या बोट पोज़, कुंभकासन या प्लैंक पोज़, और भुजंगासन या कोबरा पोज़। (यह भी पढ़ें: मलाइका अरोड़ा बिना मेकअप वाली तस्वीरों में फ्लोरल लुक के साथ ‘अपनी खामियों को पहनती हैं’)

यहां देखें वीडियो:

क्लिप को साझा करते हुए, मलाइका ने लिखा, “योग, लोकप्रिय मान्यताओं के विपरीत, आपको कैलोरी जलाने और बहुत अधिक वजन कम करने में मदद कर सकता है। बेली फैट कई अन्य अंतर्निहित स्थितियों का प्रतिनिधि हो सकता है। जबकि स्पॉट रिडक्शन एक विवादास्पद विषय है, एक बात यह है कि निश्चित है कि लगातार व्यायाम और स्वस्थ भोजन विकल्पों के माध्यम से इसे खोया जा सकता है। इस सप्ताह के #MalaikasMoveOfTheWeek में, आइए उन आसनों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आपकी कमर के आसपास वजन के संचय से निपटने में मदद करने के लिए आपकी दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है।”

पेट की चर्बी कम करने के अलावा, मलाइका द्वारा बताए गए तीन योगासन कई अन्य लाभों में भी शामिल हैं। अधिक जानने के लिए आगे स्क्रॉल करें।

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नौकासन या नाव मुद्रा लाभ:

नौकासन या बोट पोज़ पेट के सभी अंगों, विशेष रूप से यकृत, अग्न्याशय और गुर्दे के स्वास्थ्य में सुधार करता है और बाहों, जांघों और कंधों की मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह शुगर के स्तर पर रक्त के प्रवाह को भी नियंत्रित करता है।

कुंभकासन या प्लैंक पोज़ के लाभ:

कुंभकासन या प्लैंक पोज़ केंद्रित रहने में मदद करता है, एकाग्रता और स्वर में सुधार करता है और कंधों, ऊपरी भुजाओं, अग्रभागों और कलाई के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह शरीर के पोस्चर को भी ठीक करता है और हिप्स को मजबूत बनाता है।

भुजंगासन या कोबरा मुद्रा लाभ:

भुजंगासन या कोबरा मुद्रा रीढ़ को मजबूत करती है, फेफड़ों और कंधों को फैलाती है, नितंबों को टोन करती है, तनाव और थकान को दूर करने में मदद करती है, साइटिका को शांत करती है और अस्थमा के लिए चिकित्सीय है।



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