मातृ दिवस: नई माँ के लिए मानसिक स्वास्थ्य युक्तियाँ, मन को शांत रखने के लिए मातृ आकृति | स्वास्थ्य


हमारी माताओं एक चलने वाला चमत्कार हैं क्योंकि वे हमें तब भी समझते हैं जब हम बोलते नहीं हैं लेकिन यह मदर्स डे 2022 उन्हें सामाजिक अपेक्षाओं के बोझ को कम करने, धीमा करने, एक सांस लेने और अपनी भावनात्मक और मानसिक प्राथमिकता को प्राथमिकता देने का एक अच्छा समय है। स्वास्थ्य भले ही उनके पास अपने शारीरिक स्वास्थ्य की ठीक से देखभाल करने के लिए मुश्किल से ही समय हो। एक ऐसे समाज में जहां मातृत्व और बलिदान को अक्सर समानार्थक शब्द के रूप में देखा जाता है, अक्सर माताएं खुद की देखभाल नहीं कर रही हैं और एक सर्वेक्षण के अनुसार, माताओं ने अपने स्वास्थ्य और भलाई को सूची के अंत में रखा है क्योंकि वे कई भूमिकाएं निभाते हैं जैसे कि देखभाल करने वाला, साथी, गृहिणी, कर्मचारी, बहू और कई अन्य।

इनमें से प्रत्येक भूमिका दृष्टिकोण, विश्वास और दृष्टिकोण द्वारा नियंत्रित होती है और उनमें से अधिकांश में कई अवास्तविक अपेक्षाएं और मांगें होती हैं, जो अक्सर किसी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर अत्यधिक कर लगाने वाली साबित होती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, भारत में प्रसवोत्तर अवसाद काफी आम है क्योंकि यह हमारे देश में पहली बार जन्म लेने वाली लगभग 20-25% माताओं को प्रभावित करता है, जहां महिलाएं बच्चे के जन्म के समय जीवन बदलने वाले शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक अनुभवों से गुजरती हैं।

ब्रेकिंग पॉइंट पर मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के साथ, कई नई माताएं तेजी से अलग-थलग महसूस करती हैं और खुद को छोड़ना छोड़ देती हैं, इसलिए प्रसवोत्तर अवसाद या तो गर्भावस्था में पहली बार हो सकता है, पहली बार प्रसव के बाद या यह किसी समस्या से पहले हो सकता है। या महिला के गर्भवती होने से पहले पहचाना नहीं गया है। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, वेलनेस कोच वीना मजीत्य ने साझा किया, “तनाव और दबाव आधुनिक जीवन का एक सामान्य हिस्सा है। हम अक्सर ऐसी स्थिति का सामना करते हैं जिससे हम व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर जीवन में भी गुजरते हैं। इस तरह की स्थितियों में, यह जानना या सीखना उपयोगी होता है कि खुद को कैसे शांत किया जाए।”

उसने सलाह दी, “हमेशा गहरी सांस लेकर शुरुआत करनी चाहिए। गहरी सांस लेने से आपको ध्यान केंद्रित करने और तनाव मुक्त करने में मदद मिलती है और आपको किसी भी चीज़ की तुलना में बहुत तेज़ी से आराम मिलता है। यदि आप काम पर दबाव में हैं तो केवल 5 मिनट पैदल चलें। चारों ओर देखें ताजी हवा लें इससे आपको बेहतर सोचने और विभिन्न विकल्पों के साथ आने में मदद मिलेगी। सबसे महत्वपूर्ण और सिद्ध तकनीक है ध्यान करना। ध्यान केवल अपने पैर को पार करना और अपनी आंखें बंद करना नहीं है। इसके लिए आपको शांति से बैठने और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है और इससे आपको अपनी भावनाओं को अच्छी तरह से प्रबंधित करने, आराम करने, तनाव मुक्त करने और अपने दिमाग को शांत रखने में लाभ होगा।

शीतल शपारिया, लाइफ कोच, एस्ट्रोलॉजर और टैसियोग्राफ, शीतल शपारिया ने अपनी विशेषज्ञता को उसी तक पहुंचाते हुए और माताओं और मातृ आंकड़ों के लिए मानसिक स्वास्थ्य युक्तियों का सुझाव देते हुए खुलासा किया, “यदि आप अपने दिमाग को शांत रखना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने दिमाग को शांत रखना होगा। शरीर स्थिर। हमारा मन और शरीर आपस में जुड़े हुए हैं इसलिए यदि आपका शरीर स्वस्थ है, तो आपका मन अंततः शांत हो जाता है। कुछ गतिविधियाँ जिन्हें आप करने पर विचार कर सकते हैं वे हैं नियमित व्यायाम, समय पर भोजन करना, संतुलित भोजन करना और अच्छी नींद लेना। सोच के जाल से सावधान रहें, वे हमें नकारात्मक सर्पिल में गिराना आसान है। ”

उन्होंने आगे कहा, “अति सोच वाली चीजें हमें कभी भी सही दिशा में नहीं ले जाएंगी। आपको उन चीजों पर ध्यान देना चाहिए जो हमारे बीच सकारात्मकता को बहाल करती हैं। धीमा और आराम करें, अपने आप को समय दें, दोस्तों और परिवार से मिलें या जुड़ें और हंसें। हम अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुनते हैं कि ‘मैं बिस्तर के गलत तरफ उठा था’। सबसे अच्छी तरकीब है सकारात्मक विचारों के साथ सोना और नए विचारों के साथ जागना। Affirmations आपके दिमाग में प्रेरक विचार पैदा करने का एक शानदार तरीका है। दिन की शुरुआत में सकारात्मक पुष्टि के साथ शुरुआत करें ताकि आप बाकी दिनों के लिए अंदर से अच्छा महसूस करें।”

2000 की उम्मीद और नई माताओं के साथ किए गए मायलो मदर्स डे के सर्वेक्षण के अनुसार, यह पता चला था कि 76% माताओं का कहना है कि हर दिन करतब दिखाने का काम तनाव का मूल कारण है, 50% माताओं के लिए – खुश रहना और परिपूर्ण नहीं होना उनका रामबाण इलाज है शांत रहने के लिए, किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना जिस पर वे भरोसा करते हैं, 52% माताओं को नष्ट करने में मदद करता है, माताएँ अपनी सबसे अधिक मांग वाली ‘वेंट ब्वॉय’ के रूप में अपनी माँ की ओर मुड़ती हैं और लगभग 50% माताएँ इस बात से सहमत हैं कि मातृ मानसिक स्वास्थ्य की कमी के कारण एक अनदेखा मुद्दा है। समझ।

AtEase की चीफ मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट ऋचा वशिष्ठ ने बताया, “नई माँ बनना एक रोमांचकारी अनुभव हो सकता है, लेकिन साथ ही यह चिंता और भय जैसी भावनाओं के जटिल मिश्रण को ट्रिगर कर सकता है। प्रसवोत्तर अवसाद (पीपीडी) को समझना और उसका सामना करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका परिवार पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है और एक अच्छी माँ बनने की उसकी क्षमता में महिला के आत्मविश्वास पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। जबकि एक नई माँ अपने बच्चे, परिवार और खुद की सबसे अच्छी देखभाल करने की कोशिश करती है, उसे अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए भी कुछ तरीके खोजने होंगे। ”

उसने सिफारिश की, “प्रसवोत्तर अवधि के दौरान स्वस्थ आहार का व्यायाम करना और बनाए रखना मनोवैज्ञानिक कल्याण में सुधार करने के साथ-साथ प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षणों को कम करने का एक तरीका है। नवजात शिशु के साथ संबंध बनाने से मां और बच्चे दोनों को लाभ होता है क्योंकि शिशु के साथ निकट संपर्क से ऑक्सीटोसिन निकलता है, जिससे मां को खुशी का अनुभव होता है। नई माताओं को अपने छोटे बच्चे पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपना ख्याल रखना नहीं भूलना चाहिए। स्व-देखभाल का अभ्यास करना, परिवार और दोस्तों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना, खोई हुई नींद से निपटने के लिए आराम करने के लिए समय निकालना और शौक में शामिल होना प्रसवोत्तर देखभाल और ठीक होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ”



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