यह आंवला-अदरक की चाय आपको डिटॉक्स करने में मदद कर सकती है, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देती है और बहुत कुछ (नुस्खा अंदर)


मजबूत प्रतिरक्षा स्वस्थ जीवन की कुंजी है और स्वास्थ्य विशेषज्ञ अनंत काल से इसके बारे में बोलते रहे हैं। लेकिन अभी हाल ही में (वर्ष 2020 से) लोगों ने प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को मजबूत करने पर अतिरिक्त ध्यान देना शुरू किया है। हमने देखा है कि हम में से कई लोग अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने आहार में अधिक से अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं। हमने कड़ा और हर्बल चाय को भी अपने दैनिक जीवन में वापस आते देखा। आज, इंटरनेट विभिन्न प्रकार के कड़ा व्यंजनों से भरा हुआ है – प्रत्येक अद्वितीय स्वास्थ्य लाभ गुणों से भरा हुआ है। जबकि इन काढ़ों को अपने आहार में शामिल करने से पहले विशेषज्ञों से परामर्श करने की सलाह दी जाती है – सामग्री (कढ़ा में प्रयुक्त) का अध्ययन करना स्वस्थ जीवन शुरू करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

इतना कहने के बाद, हम आपके लिए एक आंवला-अदरक की चाय की रेसिपी लेकर आए हैं जिसमें की अच्छाई शामिल है आंवला पाउडर, अदरक चूर्ण, सेंधा नमक और शहद (वैकल्पिक)। यह हेल्दी कड़ा रेसिपी सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने शेयर की है। वह कहती हैं, “मेरे लगभग सभी सेलेब्रिटी क्लाइंट्स और एक्टर्स के पास यह रेसिपी है आंवला चाय उनके भोजन योजना में कभी न कभी।” आइए एक नजर डालते हैं आंवला-अदरक की चाय पीने के फायदों पर।

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यहां जानिए आंवला-अदरक की चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ:

1. डिटॉक्स में मदद करता है:

आंवला और अदरक दोनों ही एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं, जो आगे चलकर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और हमारे शरीर में फ्री-रेडिकल क्षति को रोकते हैं।

2. वजन घटाने को बढ़ावा दें:

दोनों प्रमुख तत्व – आंवला और अदरक – वजन प्रबंधन से जुड़े हैं। आंवला चयापचय को बढ़ाने के लिए जाना जाता है जो हमें वजन कम करने में मदद करता है। दूसरी ओर, अदरक वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करते हुए हमें डिटॉक्स करने में मदद करता है। पेय में शहद मिलाने से यह न केवल स्वादिष्ट बनता है बल्कि भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

3. सहायता लीवर स्वास्थ्य:

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आंवला और अदरक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह हमारे लीवर को स्वस्थ रखने में और मदद करता है। इसके अलावा, ये तत्व शरीर में सूजन से भी लड़ते हैं, जो लीवर को भी स्वस्थ रख सकता है।

4. प्रतिरक्षा बढ़ाएँ:

आंवला और अदरक दोनों ही विटामिन सी, और एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के महान स्रोत माने जाते हैं। ये कारक हमारे प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए पेय को एक आदर्श विकल्प बनाते हैं।

5. स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा दें:

आंवला और अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी हमारी त्वचा में कोलेजन को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसके अलावा, कड़ा हमारी त्वचा को दृढ़ और भीतर से पोषित रखने में भी मदद कर सकता है।

आसान चाय पकाने की विधि | कैसे बनाएं आंवला-अदरक की चाय:

  • सबसे पहले एक बर्तन में 4 कप पानी लें।
  • इसमें 1 छोटा चम्मच सूखा आंवला पाउडर और 1 छोटा चम्मच सोंठ पाउडर मिलाएं।
  • तब तक उबालें जब तक कि पानी 1 कप न रह जाए।
  • इसे एक कप में निकाल लें, इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक और शहद मिलाएं और पी लें।

पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल ने यह भी उल्लेख किया कि इस पेय का एक अधिग्रहित स्वाद है। उन्होंने कहा, “इसे कुछ दिनों के लिए पिएं और आपको इसका स्वाद पसंद आने लगेगा।”

आंवला-अदरक की चाय की विस्तृत रेसिपी यहाँ देखें:

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।





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