रक्तचाप आहार: 5 भारतीय व्यंजन जो रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं


कचौरी, समोसे और हर तरह के तले हुए टुकड़े खाना किसे पसंद नहीं है? साथ ही, जब हमारी दैनिक चाय के साथ परोसा जाता है, तो यह हर काटने में भोगता है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि हर दिन इन तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करना ठीक है, तो आपको इस पर फिर से विचार करना चाहिए। ये सभी तले हुए खाद्य पदार्थ या उच्च चीनी सामग्री वाले खाद्य पदार्थ अक्सर हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकते हैं और उच्च रक्तचाप का कारण बन सकते हैं। उच्च रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है, यह सबसे आम जीवन शैली से संबंधित बीमारियों में से एक है जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित किया है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के अनुसार, हृदय की रुग्णता और मृत्यु को कम करने के लिए उच्च रक्तचाप की रोकथाम महत्वपूर्ण है। कई मामलों में, रक्तचाप को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव जैसे वजन घटाने, सोडियम प्रतिबंध और आहार परिवर्तन का प्रदर्शन किया गया है।

(यह भी पढ़ें: 5 दैनिक खाद्य पदार्थ जो उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं (आहार युक्तियों के साथ)

दूसरी ओर, आहार में पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जा सकता है। हालाँकि, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आप कौन से व्यंजन बना सकते हैं, तो यहाँ हम आपके लिए कुछ भारतीय व्यंजन लेकर आए हैं। ये रेसिपी बनाने में आसान हैं और बीपी को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।

यहां 5 भारतीय व्यंजन हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं:

1. ज्वार रोटी

ज्वार, जिसे ज्वार के रूप में भी जाना जाता है, एक बाजरा है जो खनिजों, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होता है। इसके अलावा, इसकी उच्च पोटेशियम सामग्री रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है। आपकी नियमित गेहूं की रोटी की तुलना में, यह अधिक पौष्टिक और पौष्टिक होती है।

ज्वार मसाला रोटी: आपकी नियमित रोटियों का एक स्वस्थ विकल्प

2. खीरा रायता

गर्मियों में दही बहुत जरूरी है, साथ ही खीरे के साथ यह और भी ताज़ा हो जाता है। खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है, जो हमें हाइड्रेटेड रखता है और विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, जिससे पाचन बेहतर होता है। यह एक त्वरित और आसान भोजन है जिसे पकाने में 10 मिनट से भी कम समय लगता है।

खीरे का रायता

3. दही भिंडी

राजस्थानी दही भिंडी एक लोकप्रिय व्यंजन है। इसे बनाना आसान है और इसमें केवल 30 मिनट का समय लगता है। भिंडी में कई आवश्यक तत्व पाए जाते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इस डिश को बनाते समय जितना हो सके कम से कम तेल का इस्तेमाल करें।

दही और भिंडी

4. मूंग दाल चीला

मूंग की दाल, फाइबर, पोटेशियम और आयरन से भरपूर, आजमाने के लिए आदर्श देसी व्यंजनों में से एक है। मूंग दाल चीला एक पारंपरिक भारतीय नाश्ता है, अनिवार्य रूप से मूंग दाल के गूदे, प्याज, मिर्च और अन्य सामग्री के साथ पकाया जाने वाला एक दिलकश पैनकेक है।

मूंग दाल चीला

5. राजमा सलाद

यदि आपके पास कोई बचा हुआ राजमा है, तो हमारे पास बिल्कुल सही नुस्खा है। राजमा सलाद बनाने के लिए आपको आधा कप राजमा, प्याज, टमाटर, पत्ता गोभी, हरे प्याज़, अखरोट और मूंगफली की आवश्यकता होगी। नींबू, नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए जरूरी हैं। इसे आज ही आजमाएं!

आज ही ये आसान रेसिपी बनाएं और हमें बताएं कि आपको इनका स्वाद कैसा लगा!



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