विश्व अस्थमा दिवस 2022: आपके स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने के लिए 5 योग आसन | स्वास्थ्य


विश्व अस्थमा दिवस 2022: दमा फेफड़ों का एक दीर्घकालिक रोग है। अस्थमा से पीड़ित लोगों के वायुमार्ग संकीर्ण होते हैं जो अतिरिक्त बलगम पैदा करने के लिए सूज जाते हैं। यह स्थिति आगे चलकर खांसी, घरघराहट के साथ-साथ सांस लेने में तकलीफ की ओर ले जाती है। इस स्थिति से पीड़ित लोगों को सामान्य काम और शारीरिक गतिविधि करने में कठिनाई होती है जिसमें बहुत अधिक गति जैसे दौड़ना, तेज चलना, नृत्य करना आदि शामिल हैं। कारणों अस्थमा होने के कई कारण हो सकते हैं – कुछ वायुजनित पदार्थों, दवाओं, एलर्जी, श्वसन संक्रमण, या तनाव के संपर्क में आने वाले लोगों को यह बीमारी हो सकती है।

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योग को एक विकल्प के रूप में लिया जा सकता है इलाज अस्थमा के इलाज के लिए। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, योग विशेषज्ञ अक्षर ने कहा, “आप प्राणायाम और आसन जैसे अनुशंसित योग अभ्यासों के माध्यम से इसके लक्षणों को नियंत्रित कर सकते हैं। अपनी सांसों पर ध्यान देते हुए प्रत्येक मुद्रा में पर्याप्त समय बिताएं। अपनी सुविधा के अनुसार अपने अभ्यास की गति धीमी से मध्यम रखें। प्रत्येक आसन को 10-30 सेकंड के बीच में पकड़ें और 3 सेट तक दोहराएं। उन्होंने आगे पांच योग आसनों के बारे में बताया जो उन्हें बनाए रखने में मदद कर सकते हैं स्वास्थ्य जांच में:

वज्रासन – वज्र मुद्रा: यह योगासन बछड़े की मांसपेशियों को गतिमान करने और पैरों, टखनों और घुटने की टोपी को मजबूत करने में मदद करता है। यह पाचन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और ध्यान के लिए एक अच्छी मुद्रा बनाता है।

पश्चिमोत्तानासन – बैठने के बाद आगे की ओर झुकें: यह योगासन पेट में जमा चर्बी को कम करने और रीढ़ की हड्डी में खिंचाव लाने में मदद करता है। यह तनाव निवारक के रूप में कार्य करने और मन को शांत करने में भी मदद करता है।

उष्ट्रासन – ऊंट मुद्रा: यह योगासन पूरे शरीर के अग्र भाग, टखनों, जाँघों, कमर, पेट, छाती और गले को स्ट्रेच करने में मदद करता है। यह पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और शरीर की समग्र मुद्रा में सुधार करने में भी मदद करता है।

पद्मासन – कमल मुद्रा: यह आसन पीठ के निचले हिस्से और कूल्हे की मांसपेशियों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह रीढ़ को लंबा करने और कूल्हों की चपलता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

चक्रासन – व्हील पोज: व्हील पोज़ पेट के क्षेत्र में वसा को जलाने और रीढ़ की लोच को बढ़ाने में मदद करता है। यह अंतःस्रावी ग्रंथियों को उत्तेजित करने और पीठ, हाथ और पैरों सहित कई मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है।



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