विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2022: उच्च रक्तचाप को मात देने के लिए योग आसन | स्वास्थ्य


विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2022: जनता को शिक्षित करने और उच्च रक्तचाप और उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की थीम ‘अपना मापें’ रखा गया है रक्त चाप सटीक रूप से, इसे नियंत्रित करें, अधिक समय तक जीवित रहें’। उच्च रक्तचाप, आमतौर पर तनाव और अनुशासनात्मक जीवन की कमी के कारण होता है, जिससे स्ट्रोक, जैसे विकारों की भीड़ हो सकती है। दिल के रोगगुर्दा रोग और मनोभ्रंश।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, योग मास्टर अक्षर ने शरीर को शांत करने, शरीर को आराम देने, तनाव को दूर करने और उच्च रक्तचाप को मात देने के लिए योग को दैनिक फिटनेस दिनचर्या में शामिल करने की आवश्यकता के बारे में बताया। “योग एक सचेत अभ्यास है जो आपको अपने शरीर और श्वास से जोड़ने में सहायता करता है। सिद्ध वॉक या माइंड वॉक, आसन, प्राणायाम और ध्यान तकनीकों जैसे आध्यात्मिक अभ्यासों के माध्यम से आप कर सकते हैं नियंत्रण और अपने रक्तचाप को संतुलित करें।”

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अक्षर ने आगे कुछ योग आसनों के बारे में बताया जो उच्च रक्तचाप को मात देने में मदद कर सकते हैं। वो हैं:

sukhasana: आसान मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है, यह योग आसन आसन में सुधार और रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने में मदद करता है। यह शरीर को विश्राम को बढ़ावा देने में मदद करता है।

हस्त उत्थानासन: हैंड्स राइज़ अप पोज़ पीठ को स्ट्रेच करने, छाती को खोलने और कंधों को स्ट्रेच करने में मदद करता है। यह आसन शरीर को आराम देने में भी मदद करता है।

वज्रासन:: वज्र मुद्रा बछड़े की मांसपेशियों को खींचने और पैरों और जांघों की नसों को मजबूत करने में मदद करती है। यह निचले पेट में रक्त परिसंचरण में सुधार करके पाचन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

पश्चिमोत्तानासन: सीटेड फॉरवर्ड बेंड के रूप में भी जाना जाता है, यह आसन लीवर, किडनी, अंडाशय और गर्भाशय को उत्तेजित करने में मदद करता है। यह पेट में फैटी जमा को कम करने और रीढ़ की हड्डी को फैलाने में भी मदद करता है और लचीलापन लाता है। इस आसन का अभ्यास करने से कब्ज और पाचन विकार से लड़ने में मदद मिलती है।



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