विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2022: स्थिति से निपटने के लिए योग आसन | स्वास्थ्य


दुनिया उच्च रक्तचाप दिन 2022: हर साल, 17 मई को, विश्व उच्च रक्तचाप दिवस उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है और यह शरीर को क्या कर सकता है। उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप, एक जीवन-धमकी वाली स्थिति हो सकती है। एक व्यक्ति में उच्च रक्तचाप में कई कारण योगदान करते हैं – एक गतिहीन जीवन शैली से लेकर मोटापे से लेकर धूम्रपान तक। अन्य कारण खराब आहार और तनाव भी हो सकते हैं। कभी-कभी उच्च रक्तचाप का पारिवारिक इतिहास होने का कारण भी हो सकता है स्थिति.

एचटी लाइफस्टाइल से बात करते हुए, योग मास्टर अक्षर ने कई तरीके बताए जिससे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। “उच्च रक्तचाप का इलाज, प्रबंधन या रोकथाम करने के लिए, नियमित रूप से व्यायाम करना, स्वस्थ भोजन करना और पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है। समग्र आचरण जैसे योग आपको तनाव को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जो उच्च रक्तचाप के प्रमुख कारकों में से एक है। योग के माध्यम से अनुशासन बनाएं और अपनी भलाई पर ध्यान दें। यह अधिकांश स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने और इसकी रोकथाम में मदद करने का समाधान है, ”उन्होंने कहा।

यह भी पढ़ें: विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2022: उच्च रक्तचाप को मात देने के लिए योग आसन

अक्षर ने आगे योग आसनों के बारे में बताया जो उच्च रक्तचाप को मात देने में मदद कर सकते हैं:

दंडासन: दंडासन को स्टाफ पोज के रूप में भी जाना जाता है, दंडासन पीठ को मजबूत करने और छाती को स्ट्रेच करने में मदद करता है। यह आसन में सुधार करने और निचले शरीर की मांसपेशियों को राहत देने में भी मदद करता है।

एडोमुखिसवानासन: पीठ के निचले हिस्से की बीमारियों के इलाज के अलावा, डाउनवर्ड डॉग पोज सिरदर्द, अनिद्रा, पीठ दर्द और थकान को ठीक करने में मदद करता है। यह उच्च रक्तचाप, अस्थमा, साइटिका, फ्लैट पैर और साइनसाइटिस के लक्षणों से राहत दिलाने में भी मदद करता है

एका पदासन: वन लेग बैलेंसिंग पोज पैरों, पीठ, बाहों और कंधों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने और छाती और फेफड़ों को खोलने में भी मदद करता है। एडा पदासन चिंता को कम करके और एकाग्रता में सुधार करके उच्च रक्तचाप को दूर करने में मदद करता है।

अक्षर ने आगे कहा, “वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अपने रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करने के लिए बालासन, शवासन और सुखासन जैसे आसान आसन किए जा सकते हैं। ये कोमल आसन विश्राम के लिए हैं। इन मुद्राओं की सहायता से, आप अपने आप को शांत करना, राहत देना सीख सकते हैं। तनाव, और शरीर को आराम दें।”



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *