सुबह का ब्रेक-द-फास्ट विशेष: आपके दिन की शुरुआत करने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ स्वस्थ नाश्ते के उपाय


यदि आप अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए दिलचस्प, पौष्टिक नाश्ते के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां पांच पसंदीदा सुबह के भोजन के विचारों की एक सूची है जो स्वादिष्ट और स्वस्थ हैं।

अपडेट किया गया 12 मई, 2022 08:20 AM IST

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जबकि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है, हमारे व्यस्त कार्यक्रम में यह तय करने में काफी मेहनत लगती है कि हर सुबह क्या किया जाए।  तो, कुछ पौष्टिक और स्वादिष्ट खाने के लिए, आपको पहले से ही योजना बनानी होगी, है ना?  गलत!  एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, नेक्स्टजी एपेक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और सीईओ अमरनाथ हालेम्बर ने ज़राफशान शिराज को बताया, “यदि आप अपनी पेंट्री को कुछ स्वस्थ आवश्यक चीजों के साथ स्टॉक करते हैं, तो यह तय करना आसान है कि आप नाश्ते के लिए क्या चाहते हैं और इसे एक साथ रखना ऐसा लगता है। आसान।

अपडेट किया गया 12 मई 2022 08:20 AM IST

जबकि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है, हमारे व्यस्त कार्यक्रम में यह तय करने में काफी मेहनत लगती है कि हर सुबह क्या किया जाए। तो, कुछ पौष्टिक और स्वादिष्ट खाने के लिए, आपको पहले से ही योजना बनानी होगी, है ना? गलत! एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, नेक्स्टजी एपेक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और सीईओ अमरनाथ हालेम्बर ने ज़राफशान शिराज को बताया, “यदि आप अपनी पेंट्री को कुछ स्वस्थ आवश्यक चीजों के साथ स्टॉक करते हैं, तो यह तय करना आसान है कि आप नाश्ते के लिए क्या चाहते हैं और इसे एक साथ रखना ऐसा लगता है। आसान।” अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए दिलचस्प नाश्ते के विकल्पों की तलाश करने वालों के लिए, उन्होंने पांच पसंदीदा सुबह के भोजन की एक सूची साझा की जो स्वादिष्ट और स्वस्थ हैं। (अनस्प्लैश पर राहेल पार्क द्वारा फोटो)

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1. अंडे और टोस्ट: अगर आप अंडे और टोस्ट का विकल्प निकालते हैं तो नाश्ता क्या है?  सबसे सरल, स्वादिष्ट और तेज़ विकल्पों में से एक यह संयोजन है जो इसमें प्रोटीन, अच्छे वसा और लौह का एक पंच पैक करता है।  इससे भी अच्छी बात यह है कि आप अंडे को किसी भी तरह से खा सकते हैं- कठोर उबले, मुलायम और बहने वाले, धूप की तरफ, आमलेट या अकुरी के रूप में और तुरंत आपके नाश्ते में आश्चर्य का एक तत्व पेश किया जाता है। (फोटो द्वारा एलीव-सोनस एसरॉन अनस्प्लैश पर)

अपडेट किया गया 12 मई 2022 08:20 AM IST

1. अंडे और टोस्ट: अगर आप अंडे और टोस्ट का विकल्प निकालते हैं तो नाश्ता क्या है? सबसे सरल, स्वादिष्ट और तेज़ विकल्पों में से एक यह संयोजन है जो इसमें प्रोटीन, अच्छे वसा और लौह का एक पंच पैक करता है। इससे भी अच्छी बात यह है कि आप अंडे किसी भी तरह से खा सकते हैं- कठोर उबले, मुलायम और बहने वाले, धूप की तरफ, आमलेट या अकुरी के रूप में और तुरंत आपके नाश्ते में आश्चर्य का एक तत्व पेश किया जाता है। (अनस्प्लैश पर एलीव-सोनस एसरॉन द्वारा फोटो)

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2. पीनट बटर: कभी-कभी, आपको केवल एक साधारण पावर ब्रेकफास्ट की आवश्यकता होती है।  फिर पीनट बटर सैंडविच का चुनाव करें और इसमें केले के स्लाइस को यूरोपीय लोगों की तरह डालें, जो इसे ताजा पसंद करते हैं या एक चम्मच जैम / जेली जैसे अमेरिकी, जो इसे पसंद करते हैं, अतिरिक्त मीठा।  यह मक्खन का एक स्वस्थ विकल्प है और दो किस्मों में आता है, मलाईदार और कुरकुरे।  कसरत से पहले या बाद के नाश्ते के लिए, अपने मिल्कशेक में पीनट बटर वैरिएंट की एक गुड़िया डालें और देखें कि प्रोटीन की संख्या में वृद्धि हुई है। (Pixabay)

अपडेट किया गया 12 मई 2022 08:20 AM IST

2. पीनट बटर: कभी-कभी, आपको केवल एक साधारण पावर ब्रेकफास्ट की आवश्यकता होती है। फिर पीनट बटर सैंडविच का चुनाव करें और इसमें केले के स्लाइस को यूरोपीय लोगों की तरह डालें, जो इसे ताजा पसंद करते हैं या एक चम्मच जैम / जेली जैसे अमेरिकी, जो इसे पसंद करते हैं, अतिरिक्त मीठा। यह मक्खन का एक स्वस्थ विकल्प है और दो किस्मों में आता है, मलाईदार और कुरकुरे। कसरत से पहले या बाद के नाश्ते के लिए, अपने मिल्कशेक में पीनट बटर वैरिएंट की एक गुड़िया डालें और देखें कि प्रोटीन की संख्या में वृद्धि हुई है। (पिक्साबे)

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3. कॉर्न फेक: एक शाश्वत विश्वव्यापी नाश्ता प्रिय साधारण दूध और कॉर्न फ्लेक्स है क्योंकि यह बहुत बहुमुखी है।  दूध को ठंडा रखें या इसे गर्म करें, अपने कटोरे में ताजे केले, सेब आदि डालें या केवल मुट्ठी भर सूखे मेवे चुनें, इसे शहद की एक गुड़िया के साथ मीठा करें या दानेदार गुड़ के साथ देसी खाएं - बहुत सारे विकल्प हैं , यह मनमौजी है।  कॉर्नफ्लेक्स इतने मोटे होते हैं कि आखिरी काटने तक वे कुरकुरे रहते हैं। (अनस्प्लाश पर टिआर्ड शुल्ज द्वारा फोटो)

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3. कॉर्न फेक: एक शाश्वत विश्वव्यापी नाश्ता प्रिय साधारण दूध और कॉर्न फ्लेक्स है क्योंकि यह बहुत बहुमुखी है। दूध को ठंडा रखें या इसे गर्म करें, अपने कटोरे में ताजे केले, सेब आदि डालें या केवल मुट्ठी भर सूखे मेवे चुनें, इसे शहद की एक गुड़िया के साथ मीठा करें या दानेदार गुड़ के साथ देसी खाएं – बहुत सारे विकल्प हैं , यह मनमौजी है। कॉर्नफ्लेक्स इतने गाढ़े होते हैं कि आखिरी काटने तक कुरकुरे रहते हैं। (अनस्प्लैश पर Tiard Schulz द्वारा फोटो)

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4. Muesli: हार्डकोर हेल्थ बफ के लिए, यह Muesli पूरी तरह से है.  आयरन से भरपूर और मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मूसली जैसे खनिजों को जैसे या दूध के साथ खाया जा सकता है।  चूंकि यह बहुत कुरकुरे होते हैं, इसलिए यह बच्चों के लिए भी एक मजेदार भोजन है और वे इसे अपने छोटे ब्रेक के दौरान खाना पसंद करते हैं। (Pixabay)

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4. Muesli: हार्डकोर हेल्थ बफ के लिए, यह Muesli पूरी तरह से है. आयरन से भरपूर और मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मूसली जैसे खनिजों को जैसे या दूध के साथ खाया जा सकता है। चूंकि यह बहुत ही कुरकुरे होते हैं, इसलिए यह बच्चों के लिए भी एक मजेदार भोजन बन जाता है और वे अपने छोटे ब्रेक के दौरान इसे खाना पसंद करते हैं। (पिक्साबे)

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5. चॉकलेट स्प्रेड: हर भोजन में एक भोग की आवश्यकता होती है और नाश्ते के लिए वह चॉकलेट स्प्रेड है और चूंकि इसमें समृद्ध हेज़लनट्स की अच्छाई शामिल है, इससे बेहतर क्या हो सकता है?  चॉकलेट स्प्रेड की एक उदार गुड़िया के साथ अपने आप को एक टोस्ट के साथ व्यवहार करें या बस इसे अपने मिल्कशेक में जोड़ें;  किसी भी तरह से, आप नट्स की समृद्धि और चॉकलेट की अच्छाई को अपने पैलेट में गुदगुदी महसूस करेंगे। (Unsplash पर ब्रुना ब्रैंको द्वारा फोटो)

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5. चॉकलेट स्प्रेड: हर भोजन में एक भोग की आवश्यकता होती है और नाश्ते के लिए वह चॉकलेट स्प्रेड है और चूंकि इसमें समृद्ध हेज़लनट्स की अच्छाई शामिल है, इससे बेहतर क्या हो सकता है? चॉकलेट स्प्रेड की एक उदार गुड़िया के साथ अपने आप को एक टोस्ट के साथ व्यवहार करें या बस इसे अपने मिल्कशेक में जोड़ें; किसी भी तरह से, आप नट्स की समृद्धि और चॉकलेट की अच्छाई को अपने पैलेट को गुदगुदाते हुए महसूस करेंगे। (अनस्प्लैश पर ब्रूना ब्रैंको द्वारा फोटो)

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सुबह का नाश्ता करते समय, सुनिश्चित करें कि ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो भर रहे हों और जिनमें बहुत सारे पोषक तत्व हों।  सुबह खाने के लिए सबसे अच्छा भोजन चुनने से भूख पर अंकुश लगाने और दिन के लिए किसी व्यक्ति के चयापचय को शुरू करने में मदद मिल सकती है। (अनस्प्लाश पर थॉट कैटलॉग द्वारा फोटो)

अपडेट किया गया 12 मई 2022 08:20 AM IST

सुबह का नाश्ता करते समय, सुनिश्चित करें कि ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो भर रहे हों और जिनमें बहुत सारे पोषक तत्व हों। सुबह खाने के लिए सबसे अच्छा भोजन चुनने से भूख पर अंकुश लगाने और दिन के लिए किसी व्यक्ति के चयापचय को शुरू करने में मदद मिल सकती है। (अनस्प्लैश पर थॉट कैटलॉग द्वारा फोटो)

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