सोचो 8 घंटे की नींद सबसे अच्छी है? फिर से विचार करना! | स्वास्थ्य


हम में से अधिकांश ने इसे एक नियम के रूप में आंतरिक रूप दिया है: एक पूरी रात सोना यानी वयस्कों के लिए आठ घंटे। लेकिन एक बार जब लोग एक निश्चित उम्र के हो जाते हैं तो यह सच नहीं हो सकता है। ब्रिटेन में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और चीन में फुडन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया है कि मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्ग लोगों के लिए सात घंटे की नींद आदर्श मात्रा में बंद हो सकती है। (यह भी पढ़ें: क्या आप अपनी उम्र के हिसाब से सो रहे हैं? विशेषज्ञों से जानिए)

नेचर एजिंग जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने पाया कि संज्ञानात्मक प्रदर्शन और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सात घंटे की नींद सबसे अच्छी थी।

शोधकर्ताओं ने 38 से 73 वर्ष की आयु के लगभग 500,000 प्रतिभागियों के डेटा की जांच की और पाया कि अपर्याप्त – लेकिन अत्यधिक – नींद भी बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक प्रदर्शन और खराब मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा था।

अध्ययन प्रतिभागियों ने अपनी नींद के पैटर्न की सूचना दी और उनकी भलाई और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सवालों के जवाब भी दिए। उन्होंने कई संज्ञानात्मक कार्यों को पूरा किया जिन्होंने उनकी प्रसंस्करण गति, दृश्य ध्यान, स्मृति और समस्या सुलझाने के कौशल का परीक्षण किया। और जिन लोगों ने सात घंटे की निर्बाध नींद ली थी, उन्होंने बोर्ड भर में बेहतर प्रदर्शन किया।

हालांकि, एक चेतावनी है: 94% प्रतिभागी श्वेत थे, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि परिणाम रंग और अन्य जातीय या सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोगों के लिए सही हैं या नहीं।

एक अन्य महत्वपूर्ण कारक निरंतरता है। सबसे अच्छे परिणाम उन लोगों में देखे गए जिन्होंने लंबे समय तक अपनी नींद के पैटर्न में थोड़ा उतार-चढ़ाव दिखाया और जो सात घंटे तक टिके रहे।

दूसरे शब्दों में, एक बड़ी बैठक से पहले चार घंटे की नींद लेना अगली रात 10 घंटे सोने से “बनाया” नहीं जा सकता है।

बाधित नींद: मनोभ्रंश का खतरा

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और अध्ययन के सह-लेखक बारबरा सहकियन ने कहा, “जीवन के सभी चरणों में अच्छी रात की नींद लेना महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से हम उम्र के रूप में।”

शोधकर्ताओं ने कहा कि नींद की कमी से मस्तिष्क की विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने की प्रक्रिया में बाधा आने की संभावना है। वे यह भी कहते हैं कि धीमी-तरंग या गहरी नींद में व्यवधान संज्ञानात्मक गिरावट के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

जब गहरी नींद में खलल पड़ता है, तो यह स्मृति समेकन को प्रभावित करता है और इससे अमाइलॉइड का निर्माण हो सकता है, एक प्रोटीन जो – यदि यह कार्य करने में विफल रहता है – मस्तिष्क में “टंगल” का कारण बन सकता है जो मनोभ्रंश के कुछ रूपों की विशेषता है।

अपर्याप्त या अत्यधिक नींद उम्र बढ़ने में संज्ञानात्मक गिरावट के लिए एक जोखिम कारक हो सकती है।

मस्तिष्क वैज्ञानिक और फुडन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जियानफेंग फेंग ने कहा, “हालांकि हम निर्णायक रूप से यह नहीं कह सकते कि बहुत कम या बहुत अधिक नींद संज्ञानात्मक समस्याओं का कारण बनती है, हमारा विश्लेषण इस विचार का समर्थन करता प्रतीत होता है।” “लेकिन वृद्ध लोगों की नींद खराब होने के कारण जटिल प्रतीत होते हैं, जो हमारे आनुवंशिक मेकअप और हमारे दिमाग की संरचना के संयोजन से प्रभावित होते हैं।”

नींद की अवधि मस्तिष्क संरचना को प्रभावित करती है

शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क इमेजिंग और अनुवांशिक डेटा को भी देखा, लेकिन वे डेटा केवल 40,000 से कम प्रतिभागियों के लिए उपलब्ध थे।

उस डेटा से पता चला है कि नींद की मात्रा को हिप्पोकैम्पस जैसे मस्तिष्क क्षेत्रों की संरचना में अंतर से जोड़ा जा सकता है, जिसे मस्तिष्क की स्मृति और सीखने का केंद्र माना जाता है, और प्रीसेंट्रल कॉर्टेक्स, जो स्वैच्छिक आंदोलनों को निष्पादित करने के लिए जिम्मेदार है।

चूंकि अल्जाइमर और मनोभ्रंश विकसित होने का जोखिम – उम्र बढ़ने वाली बीमारियां जो संज्ञानात्मक हानि के साथ आती हैं – नींद की अवधि से जुड़ी हुई हैं, शोधकर्ताओं ने कहा कि नींद विज्ञान के क्षेत्र में और काम करना आवश्यक है।

“वृद्ध लोगों के लिए नींद में सुधार के तरीके खोजना उन्हें अच्छे मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद करने में महत्वपूर्ण हो सकता है और [their] संज्ञानात्मक गिरावट से बचना, विशेष रूप से मानसिक विकारों और मनोभ्रंश वाले रोगियों के लिए,” सहकियन ने कहा।

द्वारा संपादित: जुल्फिकार अब्बानी



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