हीटवेव: कारण, लक्षण, बचाव के उपाय, यह कैसे स्ट्रोक का कारण बन सकता है | स्वास्थ्य


गर्मियां आती हैं और धधकते सूरज में हमारी ऊर्जा को खत्म करने, हमें निर्जलित करने या हीटस्ट्रोक से बीमार पड़ने की क्षमता होती है। गर्म तरंगें जो हमें गर्मी के इन दलदली दिनों के दौरान ठंडा होने और हमारी आत्माओं को पुनर्जीवित करने और फिर से जीवंत करने के लिए तुरंत ठीक करने की तलाश करते हैं। 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक की हीटवेव भारत के कई हिस्सों में दस्तक दे रही है और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जब शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाता है, तो एक जानलेवा स्थिति बन जाती है जिसे हीट स्ट्रोक कहा जाता है।

कारण:

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, डॉ हरीश चाफले, सीनियर कंसल्टेंट – पल्मोनोलॉजी एंड क्रिटिकल केयर, ग्लोबल हॉस्पिटल, परेल मुंबई ने साझा किया, “हीटस्ट्रोक स्ट्रोक एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब हमारे शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या अधिक गर्म होने के कारण बढ़ जाता है। हीटस्ट्रोक तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की मांग करता है क्योंकि यह आपके मस्तिष्क, हृदय, गुर्दे और मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए। जितना लंबा उपचार स्थगित किया जाता है, उतनी ही बड़ी जटिलताओं और मृत्यु की संभावना अधिक होती है। भीषण गर्मी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और पिछले 3 दिनों से इसी तरह के मौसम की चेतावनी के साथ, लोग चिंतित हो रहे हैं कि लू के प्रतिकूल प्रभावों से खुद को बचाने के लिए क्या बचाव और सावधानियां बरतनी चाहिए। ”

लक्षण:

सुलेमान लधानी, कंसल्टिंग चेस्ट फिजिशियन, एमडी चेस्ट एंड ट्यूबरकुलोसिस, मुंबई के मसीना अस्पताल के अनुसार, “हीट स्ट्रोक के लक्षणों और लक्षणों में शरीर का उच्च तापमान, लगभग चालीस डिग्री सेल्सियस, परिवर्तित मानसिक स्थिति या व्यवहार जैसे भ्रम, गाली-गलौज आदि शामिल हैं। चिड़चिड़ापन और गंभीर मामलों में दौरे और कोमा हीट स्ट्रोक के कारण हो सकते हैं। पसीना कम आता है। तो पसीने में बदलाव आता है। छूने में त्वचा बहुत गर्म और शुष्क महसूस होती है और अगर इसे ज़ोरदार व्यायाम से लाया जाए, तो त्वचा बहुत शुष्क महसूस करेगी।”

उन्होंने कहा, “मतली और उल्टी, त्वचा का लाल होना, तेजी से सांस लेना या दिल की धड़कन तेज हो सकती है। गर्मी के कारण नाड़ी काफी अधिक हो सकती है। तनाव आपके दिल पर जबरदस्त दबाव है जो आपके शरीर को ठंडा करने में मदद करता है और एक धड़कता हुआ सिरदर्द है। इसलिए यदि इनमें से किसी भी लक्षण का पता चलता है, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें और जल्द से जल्द इलाज कराएं।”

हीट वेव स्ट्रोक का कारण कैसे बन सकता है?

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि शिशुओं और वृद्ध लोगों में इसका अधिक खतरा होता है क्योंकि शिशुओं में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र बहुत अच्छी तरह से विकसित नहीं होता है और वृद्ध लोगों में तापमान नियंत्रण के लिए खराब अनुकूलन क्षमता होती है और उनके लिए शरीर के तापमान को प्रभावी ढंग से बनाए रखना या नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है। डॉ सुलेमान लधानी, कंसल्टिंग चेस्ट फिजिशियन, एमडी चेस्ट एंड ट्यूबरकुलोसिस, एमडी, मुंबई के मसीना अस्पताल ने खुलासा किया, “अगर तापमान में अचानक बदलाव होता है, तो यह हीट स्ट्रोक का कारण बन सकता है। जैसे यदि आप एसी बस में यात्रा कर रहे हैं या उच्च या बहुत कम तापमान वाले कार्यालय में काम कर रहे हैं और फिर आप अचानक बाहर निकलते हैं और गर्मी के संपर्क में आते हैं, ऐसे मामलों में, शरीर के लिए तापमान को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो जाता है और इसलिए यह हीट स्ट्रोक का कारण बन सकता है।”

यह बताते हुए कि यह कैसे स्ट्रोक का कारण बन सकता है, “हम जानते हैं कि हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना है। इसलिए, यदि आप निर्जलित हैं और पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो शरीर को विनियमित करना बहुत मुश्किल हो जाता है और जब आप धूप में बाहर जाते हैं, तो यह हीट स्ट्रोक का कारण बन सकता है। तो ये मूल रूप से कुछ पूर्वगामी कारक हैं जो हीट स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं। अन्य में वे लोग भी शामिल हैं जो कुछ दवाओं पर हैं, जो आपके शरीर की हाइड्रेटेड रहने की क्षमता को प्रभावित करती हैं और हृदय और फेफड़ों की बीमारी की कुछ पुरानी बीमारियों से भी हीटस्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। मोटापे से ग्रस्त होना, गतिहीन होना और हीट स्ट्रोक का पिछला इतिहास होना भी पूर्वगामी कारकों में से एक हो सकता है।

उन्होंने आगे कहा, “यह कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि शरीर का तापमान कितने समय तक बना रहता है। गंभीर जटिलताओं में निचले शरीर की त्वरित प्रतिक्रिया के बिना महत्वपूर्ण अंग क्षति शामिल है। तापमान, हीट स्ट्रोक से आपके मस्तिष्क या अन्य अंगों में सूजन आ सकती है, जिसके परिणामस्वरूप स्थायी क्षति हो सकती है और यदि समय पर इलाज नहीं किया गया तो यह गंभीर मामलों में मृत्यु का कारण भी बन सकता है।

रोकथाम युक्तियाँ:

शांत रहने की सलाह देते हुए, डॉ हरीश चाफले ने गर्मी की लहरों से बचाने में मदद करने के लिए कुछ सरल टिप्स सूचीबद्ध किए:

1. हल्के कपड़े पहनें – रैशेज और एलर्जी से बचने के लिए हल्के, हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें।

2. घर के अंदर एसी में फ्रेश रहें – जितना हो सके वातानुकूलित स्थानों के आसपास रहने की कोशिश करें। अगर आपके घर में एयर कूलर नहीं हैं, तो किसी शॉपिंग मॉल या लाइब्रेरी में जाएं, जिसमें एसी या कूलर हों, जो आपके शरीर को गर्मी में वापस जाने पर ठंडा रहने में मदद करेगा। यह देखने के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग को कॉल करें कि आपके क्षेत्र में कोई गर्मी-राहत आश्रय हैं या नहीं।

3. ठंडी और ताजी फुहारें – ध्यान रखें कि बिजली के पंखे आरामदायक होते हैं और सामान्य दिनों में आपको राहत दे सकते हैं, लेकिन जब तापमान वास्तव में अधिक हो जाता है, तो बिजली के पंखे गर्मी से संबंधित बीमारी को नहीं रोकेंगे। दिन में दो बार ठंडा और ताजा स्नान करना या किसी वातानुकूलित स्थान पर जाना, ठंडक पहुंचाने का एक बेहतर तरीका है। अपने घर में ठंडा तापमान बनाए रखने के लिए अपने इंडक्शन ओवन और गैस ओवन का कम उपयोग करें।

4. बाहरी गतिविधियों से बचें – दोपहर जैसी तेज गर्मी के दौरान अपनी बाहरी गतिविधि के लिए जाने से बचने की कोशिश करें। सुबह और शाम के समय जैसे ठंडे मौसम में अपने कामों को पूरा करने का प्रयास करें। अक्सर छायादार क्षेत्रों में आराम करें ताकि आपके शरीर को ठीक होने का मौका मिले।

5. खुद को ठंडा रखें – गर्मी के दौरान लंबे समय तक भारी व्यायाम करने से बचें। यदि आप गर्म वातावरण में काम करने या व्यायाम करने के आदी नहीं हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे गति बढ़ाएं। यदि गर्मी में परिश्रम करने से आपका हृदय तेज़ हो जाता है और आपकी सांस फूलने लगती है, तो सभी गतिविधि बंद कर दें। ठंडे क्षेत्र में या धूप से ढके आश्रय में रहने की कोशिश करें, और आराम करें, खासकर यदि आप कमजोर या बेहोश महसूस करते हैं।

6. सनस्क्रीन/एसपीएफ़ पहनें – धूप से खुद को बचाने के लिए एसपीएफ लगाएं। सनबर्न आपके शरीर की ठंडा होने की क्षमता को प्रभावित करता है और यह आपको निर्जलित कर सकता है। अगर आप बाहर जा रहे हैं, तो चौड़ी-चौड़ी टोपी, धूप का चश्मा पहनकर और बाहर जाने से 30 मिनट पहले 15 या उससे अधिक एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाकर खुद को धूप से बचाएं। पैकेज के निर्देशों के अनुसार इसे फिर से लागू करना जारी रखें। सनस्क्रीन की तलाश करें जो उनके लेबल पर “व्यापक स्पेक्ट्रम” या “यूवीए / यूवीबी सुरक्षा” कहते हैं- ये उत्पाद सबसे अच्छा काम करते हैं।

उसी को प्रतिध्वनित करते हुए, डॉ सुलेमान लधानी ने जोर देकर कहा कि सबसे अच्छा तरीका रोकथाम है और हीट स्ट्रोक को रोकने के लिए, उन्होंने सुझाव दिया कि जब आप धूप में बाहर हों, तो कोशिश करें और एक पेड़ के नीचे छाया वाले क्षेत्रों में खड़े हों या अपने घर से बाहर निकलने से बचने की कोशिश करें। गर्मियों के दौरान पीक आवर्स में घर। उन्होंने सलाह दी, “यह समझना महत्वपूर्ण है कि हमें हाइड्रेटेड रहना चाहिए। इसलिए पर्याप्त पानी या जूस का होना बहुत जरूरी है, चाहे शरीर में ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ हो। पीक आवर्स में लंबी दूरी की यात्रा करने से बचें, बाहर का खाना खाने से बचने की कोशिश करें, विशेष रूप से एक समय में भारी भोजन, बार-बार छोटे भोजन लेने की कोशिश करें, चाय या कॉफी जैसे पेय पदार्थों से बचें, अधिक कार्बोनेटेड पेय में और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शराब से बचना चाहिए। ढीले और हल्के फिटेड कपड़े पहनने के लिए, खुद को सनबर्न से बचाएं अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं, जब भी संभव हो धूप का चश्मा और टोपी का उपयोग करें।

इस बात पर जोर देते हुए कि शिशुओं और बुजुर्गों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाना चाहिए, डॉ सुलेमान लधानी ने कहा, “उन्हें घर पर रहने देना बेहतर है और बाहर की गर्मी के संपर्क में नहीं आना चाहिए। कोशिश करें कि दिन में दो बार शॉवर लें। ऐसी दवाएं लेने से बचें जो आपके शरीर में अधिक गर्मी जोड़ सकती हैं धूप में व्यायाम करने से बचें जिससे आपके शरीर में अधिक गर्मी और पसीना आ सकता है। इसके बजाय, आप घर के अंदर रह सकते हैं और अपने स्थान पर व्यायाम कर सकते हैं।”



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